बच्ची ने लिखा – पापा मम्मी को रोज पीटते हैं

घरेलू हिंसा बच्चों के दिमाग को किस कदर प्रभावित करती है, इसका कोलकाता की एक घटना से देखने को मिला। यहाँ के अंग्रेजी माध्यम के एक स्कूल के टीचर उस वक्त हैरान रह गए जब 10 साल की एक छात्रा ने ‘माई फैमिली’ शीर्षक वाले एसे में लिखा कि उसके पापा हर रोज उसकी मां की पिटाई करते हैं। यह घटना कोलकाता के सॉल्ट लेक इलाके की है।

पांचवीं कक्षा की इस छात्रा ने निबंध में अपने परिवार के बारे में लिखा, ‘मेरे पिता बुरे आदमी हैं. वह रोज मेरी मां की पिटाई करते हैं । किसी को हमारी परवाह नहीं है। हमारे चाचा भी हमारी नहीं सुनते. पापा मेरी पिटाई भी करते हैं. यही मेरा परिवार है। ‘

बच्ची ने निबंध में यह भी लिखा है कि वह बड़ी होकर अपनी मां को पापा से दूर ले जाएगी। इस निबंध को पढ़कर उसके टीचर हतप्रभ रह गए, क्योंकि उन्हें इस बात की बिल्कुल भनक नहीं थी कि यह बच्ची इन तकलीफों से गुजर रही है।

बच्ची के पेपर की जांच करने वाले क्लास टीचर ने कहा, ‘मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं. मैंने स्कूल प्रिंसिपल से बात की और स्कूल के काउंसलर से भी संपर्क किया।.’ घटना के बाद लड़की के माता-पिता को बुलाया गया और काउंसलिंग के बाद दोनों से कहा गया कि वे अलग-अलग रहें या बच्ची से दोबारा सम्मान पाने के लिए पिता अच्छा व्यवहार करें।

इस संबंध में पूछे जाने पर शहर के मनोवैज्ञानिक जयराजन राम ने कहा, ‘ बच्ची के व्यवहार को बचकाना नहीं कहा जा सकता. उसने अपनी दमित भावनाओं को इस निबंध से दिखाया है, जो भावनाएं वह अब तक जाहिर नहीं कर पाई थी.’

कोलकाता के मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि जिंदगी के कुछ कड़वे हिस्से होते हैं, वह हम अपने करीबी दोस्तों से भी शेयर नहीं कर सकते. इसे लिख देना ज्यादा आसान होता है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।