नहीं रहा दुनिया का ‘सबसे अमीर ग़रीब आदमी’

पाकिस्तान के जाने माने समाजसेवी अब्दुल सत्तार ईधी का गत शुक्रवार रात निधन हो गया. उन्हें शुक्रवार सुबह डायलिसिस के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब्दुल सत्तार की तबियत बिगड़ने की रिपोर्ट के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर उनके लिए दुआएं मांगी, जो उनकी मौत की ख़बर के बाद श्रद्धांजलि में बदल गईं. अब्दुल सत्तार ईधी के नाम से संचालित अकाउंट से बताया गया कि उनके आख़िरी शब्द थे, “मेरे मुल्क के ग़रीबों का ख़्याल रखना.” एक और ट्वीट में कहा गया, “उन्होंने अपने एकमात्र सक्रिय अंग आँखों को दान कर दिया. अपना सबकुछ वो पहले ही दान कर चुके थे.” पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने लिखा, “एक चमकता हुआ सितारा अपने शुरू किए गए काम को हमारे लिए पूरा करने के लिए छोड़ गया है. मेरी दुआएँ ईधी साहब और उनके परिवार के साथ हैं.”पाकिस्तान के चर्चित धर्मगुरू ताहिर-अल-क़ादरी ने लिखा, “मैं अब्दुल सत्तार ईधी साहब के निधन से दुखी हूं।”

160709025416_abdul_sattar_edhi__624x351_epa

मुहम्मद लीला ने लिखा, “जिन लोगों के बारे में आपने सुना है, वो उनमें सबसे सबसे महान थे.”

माहिरा ख़ान ने ट्वीट किया, “अल्लाह खुली बांहों से उनका स्वागत करेंगे. उन जैसा दूसरा नहीं होगा.” माइकल कूगलमैन ने ट्वीट किया, “ईधी पाकिस्तान और दुनिया के महानतम हीरो में से एक हैं. हमें इस दुनिया में ईधी जैसों की ज़रूरत है.”

क्रिकेटर अहमद शहज़ाद ने लिखा, “मैं बहुत दुखी हूँ. दुनिया के महानतम मानवतावादियों में से एक के लिए दुआ कीजिए. आइए हम उनके विचारों और कामों का अनुरसण करके उन्हें ज़िंदा रखें.”

मोईद पीरज़ादा ने लिखा, “ईधी जैसे पवित्र मन और आत्मा वाले व्यक्ति इस देश में हमारे बीच थे. ये बताता है कि उम्मीद अभी बाक़ी है.”

वहीं भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लिखा, “शोक संतप्त परिवार और ईधी फ़ाउंडेशन के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है.”

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।