छाता खरीदते समय जरूर रखें इन बातों का ख्याल

बरसात के इस मौसम में छाते की जरूरत तो हम सभी को पड़ती है लेकिन छाता खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में कम ही लोग सोचते हैं. ज्यादातर लोग तो सिर्फ छाते का रंग और उसके ओपन बटन को चेक करके ही छाता खरीद लेते हैं. लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। जिस तरह हर चीज को खरीदने के कुछ खास पैमाने होते हैं, उसी तरह छाता खरीदने से पहले भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आपने अभी तक छाता नहीं खरीदा है और खरीदने का मन बना रहे हैं तो दुकान पर जाकर सबसे पहले इन बातों को परखें और उसके बाद ही छाता लें।

छाते की लंबाई 10 या 11 इंच हो तो बेहतर.

छतरी की गोलाई अच्छी होनी चाहिए.ताकि पूरी सुरक्षा मिले।

छाते का हैंडल आरामदायक होना चाहिए. ताकि बहुत देर तक हैंडल पकड़ने पर भी हाथों में दर्द न हो।

दाम देखकर कभी भी छाता नहीं खरीदें।

छाते का शाफ्ट मजबूत होना चाहिए।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।