काम और घर के बीच रखें सही तालमेल

आज के वक्‍त में काम और घर संभालने का जिम्‍मा आपके कंधों पर आता है. इस काम को परफेक्‍शन के साथ करने के लिए जानें  आसान तरीके.

  1. खुद के साथ बैठे:काम और घर की जिम्‍मेदारियों के बीच जीवन कश्‍ती की कश्‍ती गोते न खाने लगे, इसके लिए जरूरी है अपने लिए समय निकालें. खुद को वक्‍त दें। पूरे दिन में 30 मिनट ही सही, मगर अपने साथ बैठें और खुद के बारे में सोचें।
  2. खुद को मत मानें गुनहगार:कभी काम के बीच संतुलन नहीं बन पाए तो इसके लिए खुद को जिम्‍मेदार नहीं माने। कई बार होता है कि काम के चक्कर में महिलाएं बच्चों को पूरा वक्त नहीं दे पाती हैं और इसके लिए खुद को अपराधी मानती हैं। इस सोच से बचें और हम चीज के लिए ईमानदार कोशिश करें।
  3. परवरिश के नए तरीके अपनाएं:परिवार के प्रति जिम्‍मेदारी को निभाने के लिए यह एक अच्‍छा तरीका है कि अपने बच्‍चों के लिए अनुभवी आया रखें। बच्‍चा बड़ा है तो उसे बेस्‍ट डे केयर में भेंजे. बस इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके बच्‍चे के लिए क्‍या सही है. इसका चुनाव आपको समझदारी से करना है। कई बार ऐसा होता है कि हम काम को कम करने के लिए सहायक रखते हैं और उसे काम सही से नहीं आने के चलते काम पहले से ज्‍यादा बढ़ जाता है.
  4. सुबह को बनाएं आसान:सुबह कितनी भी जल्‍दी करो, लेकिन सुपरवुमेन बनना ही पड़ जाता है. बेशक सुपरवुमेन बनने में कोई बुराई नहीं लेकिन जरूरी है सारे काम भी सही तरीके से हों इसलिए रात में ही सुबह के कई कामों को पूरा कर लें. मसलन ड्रेस तैयार करना, सब्जी काटकर रखना, मोबाइल चार्ज करना. ऐसा करने से आपकी सुबह की टेंशन कम हो जाएगी।
  1. ऑफिस में बनाएं अच्‍छे रिश्ते ऑफिस के लोगों के साथ अपने रिश्ते अच्‍छे रखें। इससे आप ऑफिस के माहौल में बेहतर महसूस करती हैं। कई बार आपके साथ काम करने वाले ही आपके सबसे बड़े सपार्ट सिस्‍टम बनते हैं।
  2. ऑफिस के टाइम रहें घर से कनेक्‍ट:ऑफिस टाइम में घर के लोगों से फोन पर कनेक्‍ट रहिए. लेकिन इस बात का ध्‍यान रहे कि पूरा ऑफिस घर मत लेते आइए।
  3. कुछ खास करें: कामकाजी होने के बाद घर में आप बहुत समय नहीं दे पाती हैं। ऐसे में छुट्टी के दिन परिवार के साथ आउटिंग जाने का प्‍लान बनाएं. इस तरह आप अपने समय का सही इस्तेमाल कर सकेंगी।
  4. पार्टनर के साथ बिताएं समय:घर और काम इन दोनों चीजों में तालमेल तभी बनता है जब आपकी और आपके पार्टनर के बीच अच्‍छी ट्यूनिंग हो। ऐसे में आपस में वक्‍त बिताना कभी नहीं भूलें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।