इन घरेलू तरीकों से छुड़ाएं होली के रंग

देश भर में होली का जश्न बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है, इस साल होली 25 मार्च को है। रंगो के इस पर्व पर लोग जम कर गुलाल के साथ खेलते है, खुशी के साथ इस त्योहार को मनाते है और मिठाई भी खाते है लेकिन रंगो के इस त्योहार की भारी कीमत भी चुकानी पड़ती है जब खेलने के बाद कैमिकल भरे रंग अपना असर दिखाते हैं। रंग साफ करने में लोगो को बहुत दिक्कतौं का सामना करना पड़ता है क्या आपको भी होती है परेशानी? घबराए नही बस ये घरेलू उपचार अपनाएं –
नींबू और शहद – इसका आप एक पेस्ट तैयार करें जिसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं इसे बनाना आसान है बस नींबू के रस को शहद में मिला दें और पेस्ट बना कर लगाएं। 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से धो लें और सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।
नींबू और बेसन – बेसन को थोड़े से दूध में मिला कर उसमे नींबू का रस डाले घोल बना कर पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखें। फिर फेस को पानी से साफ कर लें और आप देखे के रंग साफ हो जायेगा।
संतरे का छिलका – संतरे को स्क्रब के रूप में यूज़ किया जाता है आपको बस होली का रंग साफ करने के लिए संतरे के छिलके में मसूर की दाल, दूध और बादाम पीस कर घोल बनाना है इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखे, गर्म पानी से ही साफ करे इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।
खीरा और गुलाब जल – खीरे का रस निकल लें, गुलाब जल मिला ले फिर उसमे एक चम्मच सिरका भी डालें। खीरा रंग छुड़ाने में काफी कारगर है। 3 से 4 बार इस घोल को फेस पर लगाएं, रंग साफ हो जायेगा।
कैस्टर ऑयल – स्किन पर लगे रंग को हटाने के लिए आप जिंक ऑक्साइड और कैस्टर ऑयल मिलाए दोनो की मात्रा दो चम्मच होनी चाहिए। एक लेप तैयार कर चेहरे पर हल्के हाथ से लगाएं। 20 मिनट बाद साबुन लगाकर फेस धोए, रंग साफ हो जायेगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।