इन आसान तरीकों से करें पीतल की चीजों की सफाई

बाजार में पीतल से बने बर्तन से लेकर मूर्ति तक बिकते हैं। पीतल के बर्तन में पूजा करना शुभ माना जाता है। इसीलिए खासतौर पर मंदिर के बर्तन और मूर्तियां पीतल की बनाई जाती हैं। पीतल की वस्तुएं बहुत खूबसूरत लगती हैं, चाहे वह बर्तन हों या घर की साज-सज्जा की वस्तुएं। पीतल की वस्तुएं कुछ उपयोग के बाद अपनी चमक खो देती हैं। वह काला पड़ने लगता है। ऐसे में क्या आप भी इसका इस्तेमाल बंद कर देते हैं? आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आज इस आर्टिकल में हम आपको पीतल के बर्तन साफ ​​करने का घरेलू तरीका बताएंगे।
सॉस से पोंछ लें
नाश्ते का स्वाद बढ़ाने से लेकर सफाई तक, कई घरेलू कामों में सॉस का इस्तेमाल किया जाता है। कभी-कभी पीतल की मूर्ति की चमक फीकी पड़ जाती है। आप मिट्टी के बर्तनों से लेकर मूर्तियों तक सब कुछ साफ करने के लिए सॉस का उपयोग कर सकते हैं। बस मूर्ति पर चटनी की कुछ बूंदें डालें। थोड़ी देर बाद मूर्ति को साफ गीले कपड़े से पोंछ लें।
सिरके से साफ करें
शौचालय पर पीले दाग हटाने से लेकर दागदार गहनों की सफाई तक हर चीज में सिरके का उपयोग किया जा सकता है। जानिए पीतल की वस्तुओं को सिरके से कैसे साफ और चमकाया जा सकता है। पीतल की वस्तुओं को साफ करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। 1/2 कप सिरका1 चम्मच नमक लें । एक कटोरे में 1/2 कप सिरका और 1 चम्मच नमक डालें। अब इस तरल पदार्थ में कपड़े को भिगो लें। इससे मूर्ति को साफ करें । मूर्ति को कुछ देर तक कपड़े से रगड़ें। अंत में मूर्ति को पोंछना न भूलें। आप देखेंगे कि मूर्ति बिल्कुल साफ हो गई है.
बेकिंग सोडा काम करेगा
बेकिंग सोडा एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल खाने से लेकर घर की साफ-सफाई और दाग-धब्बे हटाने तक हर चीज में किया जाता है। क्या आपके घर में पीतल की वस्तुओं की चमक फीकी पड़ गई है? पीतल को नया जैसा दिखाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा के एक बार प्रयोग से पीतल की खोई हुई चमक वापस आ जाएगी।
2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस लें । एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा में आधा नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसे मिलाएं, ताकि यह पेस्ट बन जाए, अब इस पेस्ट को किसी पुराने ब्रश की मदद से पीतल के बर्तन पर लगाएं। इसे कुछ मिनट तक ब्रश से अच्छे से रगड़ें।
टूथपेस्ट काम करेगा
जिस तरह टूथपेस्ट की मदद से दांतों को साफ किया जाता है। इसी तरह आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल जूतों से लेकर बर्तन तक साफ करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाना होगा और उसे पीतल पर रगड़ना होगा। कम से कम 5 मिनट तक साफ करें। अंत में पीतल को साफ गीले कपड़े से पोंछ लें।
13

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।