पेट्रोल पम्प पर होने वाली धोखाधड़ी से बचें इस तरह

बाइक-कार रखने वालों की सैलरी/पॉकेट मनी का एक बड़ा हिस्सा पेट्रोल पंप के हिस्से में जाता है। कई बार इस तरह की शिकायतें सामने आती हैं कि उन्हें माप से कम पेट्रोल मिला या पेट्रोल में मिलावट थी।

ग्राहक थोड़ी सी सतर्कता रखेंगे तो वह बहुत हद तक इस तरह की धोखाधड़ी के शिकार होने से बच सकेंगे। हम आपको ऐसे ही 5 तरकीब बता रहे हैं, जिससे आप पेट्रोल पंप पर धोखे का शिकार होने से बच सकते हैं…

कम चहल-पहल वाले पेट्रोल पंप पर न जाएं
कई पेट्रोल पंप पर दिन भर में कम ग्राहक पहुंचते हैं। ऐसे पंप की मशीन से जब हम पेट्रोल लेते हैं तो नोजल में पेट्रोल आने से पहले कुछ प्वाइंट हवा गाड़ी की टैंक में भर जाएगी और मीटर भी बढ़ जाएगी। इससे आपको पेट्रोल कम मिलता है।

 जीरो रीडिंग के रीडिंग स्टार्ट नंबर देखें
पेट्रोल पंप मशीन में रीडिंग स्टार्ट होने से पहले जीरो रीडिंग पर जरूर ध्यान दें। इसके साथ ही यह भी देखें कि रीडिंग स्टार्ट किस नंबर से हुई है। कभी-कभी 10 से लेकर 15 तक नंबर पर रीडिंग स्टार्ट होती है। एक चीज और गौर करनी चाहिए कि यदी रीडिंग तीन से ज्यादा पर जंप हुआ तो आपको नुकसान होगा।

गाड़ी के रिजर्व में जाने से पहले पेट्रोल भरवा लें
बहुत लोग गाड़ी के रिजर्व में जाने पर ही पेट्रोल भरवाते हैं। वहीं, कई लोग तो रिजर्व के बाद भी गाड़ी को चलाते रहते हैं। लेकिन, जितना आपका टैंक खाली रहेगा, उसमें उतनी ही हवा भरेगी। ऐसे में पेट्रोल भरवाते समय हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा कम मिलेगी।

मीटर रुक-रुक कर चल रहा हो तो हो सकते हैं शिकार
कई बार नोजल से टैंक में पेट्रोल जाते वक्त मीटर बार-बार रुकता है। इससे नंबर तो बढ़ जाते हैं, लेकिन पेट्रोल उतनी मात्रा में टैंक में नहीं जाता है। साथ ही अंतिम में थोड़ा बहुत पेट्रोल नोजल में ही रह जाता है।

तेज मीटर पर रहें अलर्ट
पेट्रोल पंप पर मीटर बहुत तेज जल रहा हो तो इससे भी आपको नुकसान होगा। पेट्रोलकर्मी को मीटर की स्पीड नॉर्मल करने के लिए कहिए। तेज मीटर से भी कभी-कभी आपको नुकसान होता है।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।