7.45 लाख फॉलोअर्स, ट्विटर पर आरबीआई बना केन्द्रीय बैंकों में सबसे लोकप्रिय

नयी दिल्ली : ऐसे समय में जब कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन के बीच लोग अपने घरों में रह रहे हैं, सूचना का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है माइक्रोब्लॉगिंग साइट, कई केन्द्रीय बैंक इस साइट पर सक्रिय हैं। लेकिन, कोरोना संकट के चलते आर्थिक अनिश्चितता के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ट्विटर पर दुनियाभर के केन्द्रीय बैकों में सबसे ज्यादा पॉपुलर हो गया है।
रिजर्व बैंक के गवर्नर 85 वर्षीय शक्तिकांत दास का अपना अलग ट्वीटर अकाउंट है। प्रमुख केन्द्रीय बैंकों के ऑफिशियल ट्विटर एकाउंट का विश्लेषण करने पर यह पता चला है कि आरबीआई के पास सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं।
गुरुवार की सुबह तक आरबीआई के ट्वीटर हैंडल पर 7.45 लाख फॉलोअर्स थे। सिर्फ 20 अप्रैल को ही आरबीआई के ट्विटर पर 1.31 नए फॉलोअर्स जुड़े। अधिकारी के मुताबिक, मार्च 2019 से अब तक आरबीआई के फॉलोअर्स दोगुने हो गए और यह 3 लाख 42 हजार बढ़कर 7 लाख 50 हजार हो गए हैं। आरबीआई का ट्विटर अकाउंट जनवरी 2012 में बनाया गया था।
आरबीआई से जो पीछे हैं वो है बैंक ऑफ इंडोनेशिया, जो ईस्ट एशियन नेशन का केन्द्रीय बैंक और इसके फॉलोर्स 7.15 लाख है। तीसरे नंबर पर बांको डे मैक्सिको (मैक्सिको का सबसे बड़ा बैंक) है जिसके ट्विटर पर फॉलोअर्स हैं 7.11लाख।
आरबीआई ने एक और ट्विटर अकाउंट- ‘RBI Says’ बनाया है और इसी नाम से अप्रैल में फेसबुक पेज शुरू किया है। इसके साथ ही, इसने सेफ्टी कैंपेन लाउंच करते हुए लोगों को ये सलाह दी है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश को किए गए लॉकडाउन के चलते बैंक के ब्रांचों में न जाकर अपने घरों में ही सुरक्षित और स्वस्थ रहें।
अधिकारी ने बताया कि 25 मार्च से शुरु हुए लॉकडाउन के दौरान इन 7 हफ्तों में आरबीआई के फॉलोअर्स में 1.5 लाख से ज्यादा का इजाफा हुआ है। अधिकारी ने आगे बताया कि मार्च 2019 में आरबीआ केन्द्रीय बैंकों में ट्विटर पर फॉलोअर्स के मामले में 6ठे स्थान पर था जो लॉकडाउन शुरु होने से पहले चौथे स्थान पर।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।