सिगरेट को कहिए अलविदा

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो डिब्‍बी से सिगरेट निकालते वक्‍त जब उस पर बने चित्र पर नजर पड़ती होगी, तो मन में जरूर खयाल आता होगा कि ‘छोड़ दूंगा’, लेकिन उसके बाद भूल जाते होंगे। हम आज आपको बतायेंगे सिगरेट छोड़ने के 10 अचूक उपाय, जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं, कैंसर से छुटकारा पा सकते हैं और अपने परिवार के लिये कुछ अच्‍छा कर सकते हैं।

लेकिन उससे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि लोग सिगरेट पीना क्‍यों शुरू करते हैं। पहला- ज्‍यादा तर युवा सिगरेट शौक में आकर पीना शुरू करते हैं। मौज-मस्‍ती के लिये, फिर आगे चलकर वही मौज-मस्‍ती लत बन जाती है। कई लोग सिगरेट अन्य लोगों से प्रेरित होकर पीना शुरू करते हैं और तमाम लोग ऐसे हैं, जिनके मन में गलत फहमी होती है कि सिगरेट स्‍मोकिंग से टेंशन कम होता है।

सिगरेट से होने वाला कैंसर लोगों को मौत के सिवा कुछ नहीं दे रहा है। हम यहां आंकड़े देकर लेक्‍चर नहीं देना चाहेंगे, क्‍योंकि मौत के आंकड़े सिर्फ पुष्टि करते हैं, हम मौत नहीं जिंदगी देने के लिये यह लेख लिख रहे हैं….

सिगरेट खरीदते वक्‍त खुद से ये सवाल करें –

यदि आप छात्र हैं तो खुद से पूछें- क्‍या मैं अपने माता-पिता की कमाई से मौत खरीद रहा हूं?
यदि आप नौकरी करते हैं, बेचलर हैं- क्‍या मैं इसी के लिये कमा रहा हूं?
यदि आप एक पति हैं- यदि मैं जल्‍दी मर गया, तो क्‍या मेरी पत्‍नी मेरे बगैर रह सकेगी?
यदि आप पिता हैं- तो सवाल करें, इस सिगरेट के बदले मैं अपने बच्‍चों के लिये क्‍या खरीद सकता हूं?

अपने आस-पास के लोगों को बतायें

यदि आप सिगरेट छोड़ने का मन बना चुके हैं, तो अपने आस-पास के लोगों को बतायें कि आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं। खास तौर से वर्कप्‍लेस पर काम करने वाली महिलाओं को।

जेब में चिल्‍लर मत रखें

यदि आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं, तो सबसे पहले पूरा पैकेट खरीदना बंद कर दें। जाहिर सी बात है, बाहर निकलते ही आपका मन एक सिगरेट पीने का होगा। यदि आपकी जेब में चिल्‍लर यानी खुले पैसे हैं, तो आप तुरंत दुकान पर जाकर सिगरेट खरीद लेंगे। लिहाजा यदि आप कुछ दिनों तक अपनी जेब में 100 या 500 के नोट रखेंगे, तो 7 रुपए की सिगरेट खरीदने से पहले दस बार सोचेंगे। हो सकता है दुकानदार ही आपको मना कर दे।

सफल लोगों के बारे में पढ़ें

तमाम सफल लोग हैं, जो पहले सिगरेट का सेवन करते थे, बाद में छोड़ दी। आप उनकी सक्‍सेस स्‍टोरी पढ़ें और देखें, कि सिगरेट छोड़ने के बाद उनके जीवन में क्‍या बदलाव आये।

एक दिन में नहीं छोड़ें

यदि आप सिगरेट छोड़ने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे छोड़ें। एक दिन में इसकी आदत कभी नहीं छूटती। यदि आप एक दिन में 10 सिगरेट पीते हैं, तो एक सप्‍ताह तक 8 कर दीजिये, फिर अगले सप्‍ताह 6, फिर 4, 2, 1 और फिर शून्‍य।

व्रत रखें

भारत में तमाम लोग मन्‍नत मांगते हैं और उसके लिये व्रत रखते हैं। यदि आप वाकई में सिगरेट छोड़ना चाहते हैं, तो कोई भी मन्‍नत मांगें और ईश्‍वर के सामने संकल्‍प लें, कि आपकी मन्‍नत पूरी होने तक आप सिगरेट नहीं पीयेंगे। मन्‍नत ऐसी होनी चाहिये, जो आपके जीवन में सबसे महत्‍वपूर्ण है। तब आप खुद अपने जीवन में बड़ा फर्क देखेंगे। और मन्‍नत पूरी होने के बाद भी आपको सिगरेट पीने की इच्‍छा नहीं होगी। यह व्रत कम से कम 6 महीने का होना चाहिये।

खुद को इनाम दें

सिगरेट छोड़ने के बाद आपके जीवन में जो कोई भी अच्‍छे काम हों, उन्‍हें लोगों को बतायें। आपके स्‍वास्‍थ्‍य में जो फर्क पड़े, उसे ध्‍यान से वॉच करें।

शराब छोड़ दें

यदि आप शराब पीते हैं, तो उसे भी कम कर दें, क्‍योंकि शराब पीने के बाद सिगरेट पीने की तलब जरूर लगती है।

एक मनी बॉक्‍स बनायें

एक मनी बॉक्‍स बनायें और जब भी सिगरेट पीने की इच्‍छा हो, जितने की सिगरेट है, उतने पैसे उस बॉक्‍स में डाल दें। फिर महीने के अंत में उस पैसे से अपनी पसंदीदा चीज खरीद कर लायें। यदि आप उस पैसे से अपनी गलफ्रेंड, पत्‍नी या बच्‍चों के लिये कोई गिफ्ट खरीदते हैं, तो आपको अजब सा सुकून मिलेगा। हां आप यह पैसा किसी जरूरतमंद को भी दान कर सकते हैं।

ऐशट्रे और लाइटर फेंक दें

सिगरेट छोड़ने से ठीक पहले ऐशट्रे और लाइटर फेंक दें। क्‍योंकि जब तक वो आपके साथ हैं आपका मन उतावला जरूर होता रहेगा।

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।