मेरी बिन्दिया रे….

अगर आपके चेहरे पर बिंदी नहीं जमती और आप ये सोचती हैं कि बिंदी हर किसी पर नहीं फबती, तो आप गलत सोच रही हैं। बहुत हद तक संभह है कि आपने चेहरे के अनुसार सही बिंदी का चयन नहीं किया हो। चलिए, हम आपको बताते हैं कि कौन से शेप के चेहरे पर कौन सी तरह की बिंदी सुंदर लगेगी –
तिकोने आकार के चेहरे के लिए – जिन लोगों का माथा चौड़ा और चिन यानी ठुड्डी नुकीली होती है, उनका फेस ट्राएंगल शेप कहलाता है। इस तरह के चेहरे पर आमतौर पर किसी भी आकार की बिंदी सुंदर लगती है।
चौकोर चेहरे के लिए – जब माथा, गालों की हड्डियां और जबड़े की चौड़ाई सब एक बराबर हो, तो ऐसे चेहरे को रेक्टेंगल शेप कहते हैं। ऐसे चेहरे पर गोल व वी शेप वाली बिंदी बहुत अच्छी लगती है। चौकोर चेहरे पर ज्योमेट्रिकल डिज़ाइ की बिंदी नहीं फबती है।
दिल के आकार के चेहरे के लिए – जिन लोगों का माथा चौड़ा, उभरे हुए गाल और नुकीली चिन हो, ऐसे चेहरे में हार्ट शेप बनता है। इस चेहरे पर छोटी बिंदी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है वहीं बड़ी बिंदी लगाने से बचें।
अंडाकार चेहरे के लिए – जिन लोगों का माथा ठुड्डी एक ही अनुपात में हो और गाल उभरे हुए हो, वे अंडाकार चेहरे वाले होते है। इन पर भी हर तरह की बिंदी जंचती है लेकिन लंबी बिंदी ज्यादा खूबसूरत लगाती है।
गोल चेहरे के लिए – जिनके चेहरे का आकार गोल हो तो उन्हें भी लंबी बिंदी लगना चाहिए। इस चेहरे पर बहुत बड़ी बिंदी न लगायें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।