बेहद रोचक है पुरुषों की मेकअप की दुनिया का चार हजार साल पुराना इतिहास 

मेकअप की बात होती है तो सिर्फ औरतें ही दिमाग में आती हैं लेकिन पुरुष क्यों नहीं? सदियों में पहली बार, मेकअप पहने हुए पुरुष भले ही पूरी तरह वर्जित नहीं हैं लेकिन इसका श्रेय सोशल मीडिया और पुरुष सौंदर्य प्रभावितों के उद्गमन कवरबॉय जेम्स चार्ल्स और सौंदर्य मोगुल जेफ्री स्टार जैसे पुरुषों को जाता है। पुरुषों का मेकअप लिंग-समावेशी बनने के शुरुआती चरणों में है। हालांकि, यह अवधारणा अब भी कुछ समाज और सभ्यताओं के लिए नई है। कई पीढ़ियों से, मेकअप को “केवल महिला” उद्यम के रूप में देखा गया है, इसलिए हम यह भूल जाते हैं कि यह हमेशा ऐसा नहीं था।
आपको बता दें कि, 4000 ईसा पूर्व से लेकर 18 वीं शताब्दी तक, पुरुषों ने पारंपरिक रूप से असंख्य तरीकों से मेकअप का इस्तेमाल किया। 1800 के दशक के मध्य तक भी मेकअप को लेकर लिंग भेद नहीं था। उस समय, ग्रेट ब्रिटेन क्वीन विक्टोरिया प्रथम ने सौंदर्य प्रसाधन को अशिष्ट माना, ऐसा इंग्लैंड के चर्च द्वारा स्वीकृत किया गया है। विक्टोरियन युग के दौरान, मेकअप को ताज और चर्च दोनों द्वारा “घृणित” माना जाता था, जिससे मेकअप, घमंड, स्त्रीत्व और “शैतान के काम” के बीच मजबूत जुड़ाव पैदा होता था। जैसे-जैसे धार्मिक मूल्य दुनिया भर की संस्कृतियों को आगे बढ़ाते गए, मर्दानगी की मुख्य परिभाषा संकुचित होती गईं। 2019 में, आखिरकार विभिन्न लिंग अभिव्यक्तियों को स्वीकार करने की वापसी हो रही है। उम्मीद है कि पुरुषों का मेकअप ट्रेंड जारी रहेगा, लेकिन समाज पीछे देखे बिना आगे नहीं बढ़ सकता। ऐसे में आज हम आपको पुरुषों और श्रृंगार के आकर्षक इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं।
प्राचीन मिस्र
प्राचीन मिस्र की संस्कृति में पुरुषत्व महत्वपूर्ण था और मेकअप ने वास्तव में उसमें भूमिका निभाई। 4000 ईसा पूर्व पुरुषों ने काले रंग के वर्णक का उपयोग आंख पर ‘कैट आई’ डिजाइन बनाने के लिए किया था। कुछ सालों बाद, कोल आईलाइनर, हरे मैलाकाइट आई शैडो और लाल गेरू से बने होंठ और गाल के मेकअप भी लोकप्रिय हो गए थे। अजीबोगरीब आईलाइनर को धन और क्लास दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

प्राचीन रोम
पहली शताब्दी ई.पू., जब रोमन पुरुष अपने गालों पर लाल वर्णक (ब्लश) लगाते थे, पाउडर की मादा से त्वचा को सुंदर बनाते थे और सुअर के वसा और रक्त का उपयोग करके अपने नाखूनों को रंगते थे। यहां तक कि रोमन पुरुष अपने सिर के गंजेपन के धब्बों को छिपाने के लिए सिर कोपाइंट भी करते थे।

एलिजाबेटन इंग्लैंड
महारानी एलिजाबेथ प्रथम के शासन के दौरान, मेकअप पुरुषों के बीच काफी लोकप्रिय था, जो सफेद पाउडर वाली त्वचा को महत्व देते थे। यह वह युग भी था जब मेकअप से आकर्षक दिखने के लिए मेकअप उत्पादों को शीशे से बनाया जाता था, जो अक्सर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता था।

18 वीं शताब्दी फ्रांस
यह कोई रहस्य नहीं है कि किंग लुईस XVI ने मेकअप और बालों के उत्पादों की असाधारणता में भाग लिया। (लुईस 23 साल की उम्र में गंजे हो गए और बाद में फ्रांस के कलाकारों से नकली बाल बनवाए।)

1930 का हॉलीवुड
पुरुषों का मेकअप चलन दुबारा आने में काफी वक्त लगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में आधुनिक फिल्म-निर्माण के आगमन के साथ, पुरुषों के लिए मेकअप फिर से शुरू हुआ। क्लार्क गेबल का पॉलिश लुक शायद “मेट्रोसेक्सुअल” सौंदर्य का पहला उदाहरण था।

1970 और 1980 का दशक
बाद की 20 वीं शताब्दी के दौरान, पुरुषों के लिए मेकअप शायद ही मुख्यधारा था। इस समय के दौरान, कई सबसे प्रसिद्ध पुरुष मेकअप कलाकारों ने क्षेत्र में काम करना शुरू कर दिया। 1967 में लेट वे बैंडी ने अपना काम शुरू किया, उसके बाद 1982 में केविन औकॉइन और पुरुष मेकअप कलाकार बढ़ते गए। ऐसे ही एक कलाकार थे स्कॉट बार्न्स, जिनके मेकअप ब्रश हॉलीवुड के हर बड़े नाम के चेहरे पर चले हैं।

2000 के दशक की शुरुआत में
2000 के दशक के मध्य में अमेरिकी पॉप कल्चर के आंकड़ों ने पिछले उपसंस्कृतियों को अपनाना शुरू कर दिया, हमें “गाइलाइनर” की अवधारणा से परिचित कराया गया। पॉप-पंक बैंड और उनके अनुयायियों के बीच यह लुक सबसे लोकप्रिय था। “मेट्रोसेक्सुअलिटी” की अवधारणा ने भी इस समय फिर से प्रवेश किया और सौंदर्य ब्रांडों ने “पुरुषों के लिए मेकअप” जारी करना शुरू कर दिया।
2010 के दशक
हालांकि पुरुषों के लिए मेकअप कोई मानक नहीं था, लेकिन सोशल मीडिया ने सदियों से चली आ रही रूढ़ियों को तोड़ने में मदद करते हुए बड़े पैमाने पर पुरुष सौंदर्य गुरुओं को अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति को साझा करने की अनुमति दी है। कवरगर्ल और मेबेलिन जैसी प्रमुख सौंदर्य कंपनियों ने नोटिस लिया और अपने ब्रांडों में पुरुष चेहरों की घोषणा की।

आज के दौर में पुरुष मेकअप
“मेकअप में काफी बदलाव आए हैं। जैसे-जैसे लिंग भेदभाव के नियम अधिक से अधिक लचीले होते जाएंगे, वैसे-वैसे मेकअप धीरे-धीरे कुछ पुरुषों की रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा। हालांकि, पुरुषों का स्किनकेयर करना गलत नहीं है लेकिन रंगीन सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल, आईलाइनर, काजल, आईब्रो बनाना होटों पर कॉस्मेटिक इस्तेमालकरना अभी आम नहीं हुआ है। हालांकि, पश्चिम संस्कृति में जो हम देखते हैं, वह सबकुछ हमेशा दुनिया के बाकी हिस्सों द्वारा नहीं अपनाया जाता जैसे “जापानी युवा पुरुष हमेशा एक्सेसरी या तो उत्साह या मनोरंजन की अभिव्यक्ति के रूप में पहनते हैं, फैशों में नहीं। या इसके पीछे लिंग। वैसे मेकअप का मतलब हमेशा स्त्रीत्व नहीं होता है, आज के दौर में बिल्कुल नहीं। मेकअप उद्योग बहुत बदल गया है – व्यापारियों और नए ब्रांडों के लिए बहुत जगह है और सोशल मीडिया ने उस बदलाव में एक बड़ी भूमिका निभाई है। मेकअप की दुनिया में आगे कैसे बदलाव होते हैं ये देखना दिलचस्प होगा ।

(साभार – अमर उजाला)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।