भवानीपुर कॉलेज में समय और तनाव को नियंत्रण विषय पर सेमिनार 

कोलकाता ।  भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज परिसर के सोसाइटी हॉल में “संतुलन अधिनियम: आधुनिक दुनिया में समय और तनाव को नियंत्रित करना” विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया, जिसमें लगभग 46 विद्यार्थियों  ने भाग लिया। यह 4 मार्च को सुबह साढ़े दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक हुआ।
माइकल अल्टशुलर ने कहा है कि बुरी खबर यह है कि समय उड़ जाता है,अच्छी ख़बर यह है कि आप पायलट हैं।
छात्र तनाव को कैसे दूर करें इसके बारे में सही मार्गदर्शन चाह रहे थे। समय प्रबंधन के मास्टर कैसे बनें।एक बार हमने समय खो दिया तो हम उसे कभी वापस नहीं पा सकते। आज पूरी दुनिया समय के पीछे भाग रही है क्योंकि 21वीं सदी में समय प्रबंधन बहुत बड़ी बात है। समय के साथ तालमेल न बिठा पाने का तथ्य हमें तनावपूर्ण बना देता है। इस अवसर पर बीईएससी ने श्री रमेश मिश्रा, एजुकेशन मैनेजमेंट प्रोफेशनल , एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट का स्वागत किया । उन्होंने टाइम मैनेजमेंट के तरीकों को सरल बनाया और तनाव दूर करने के टिप्स साझा किए। पहले श्री मिश्रा ओपी जिंदल यूनिवर्सिटी, एनएमआईएमएस, टाइम्स इंस्टीट्यूट और मलयालम मनोरमा मीडिया हाउस से जुड़े थे और 15 वर्षों से अधिक समय से मार्केटिंग और ब्रांड रणनीति की अवधारणा और विकास से जुड़े हुए हैं। सेमिनार की शुरुआत डीन कार्यालय से सुश्री समीक्षा खंडूरी द्वारा श्री मिश्रा को सम्मानित करने के साथ हुई।
श्री मिश्रा ने अपने व्याख्यान की शुरुआत करते हुए कहा कि समय का प्रबंधन करने के लिए हमें न केवल एक समय सारिणी बनानी चाहिए बल्कि उस पर अमल भी करना चाहिए। श्री मिश्रा के अनुसार समय सारिणी के साथ-साथ एक उचित योजना का होना पहली आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा, “एक मिलीसेकंड का मूल्य समझने के लिए उस व्यक्ति से पूछें जिसने ओलंपिक में स्वर्ण खो दिया था।” उन्होंने साझा किया कि एक बार जब हम जीवन में प्रगति करते हैं तो समय का मूल्य और तनाव प्रबंधन बढ़ जाता है, उन्होंने सलाह दी कि तनाव को कम करने के लिए आप जो भी करें उसे प्यार से करें। उन्होंने सभी से सकारात्मक सोचने और खुद को सकारात्मकता से घेरने के लिए भी कहा क्योंकि नकारात्मक भावनाएं हमें अधिक तनावग्रस्त महसूस कराती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें हवा में महल बनाना बंद कर देना चाहिए क्योंकि वह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और हमारे व्यवहार पैटर्न पर तनाव के प्रभावों को समझाते रहे। उन्होंने तनाव से बचने के गुर साझा किए जिनमें स्वस्थ शरीर, आध्यात्मिक मन और बौद्धिक मस्तिष्क शामिल है।
सत्र संवादात्मक था। अंत में, विद्यार्थियों की शंकाओं को स्पष्ट और उनका समाधान किया गया । एक प्रश्न में यह भी शामिल था कि नकारात्मक विचारों से कैसे बचा जा सकता है, जिसके उत्तर में सर ने कहा कि आत्मविश्वास बढ़ाना और सकारात्मक वातावरण हमें नकारात्मक विचारों से दूर रहने में मदद कर सकता है। उन्होंने एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट के बारे में कुछ प्रकाश डालते हुए सत्र का समापन किया और बताया कि यह एमबीए के क्षेत्र में अग्रणी स्कूलों में से एक है।
रिपोर्टर मौबानी मैती, फ़ोटोग्राफ़र अग्रग घोष रहे ।कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।