भवानीपुर कॉलेज में जल से जीवन’ अभियान

कोलकाता । कहा गया है कि हज़ारों लोग प्रेम के बिना जीवित रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना एक भी जीवित नहीं रह सकता। जल संरक्षण के इस उद्देश्य के साथ, भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज की एनएसएस इकाई हर साल पानी बचाने और उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए ‘जल से जीवन’ अभियान का एक नया अध्याय आयोजित करती है। इस वर्ष छात्र स्वयंसेवकों ने पेशेवर प्लंबरों के साथ पूरे कोलकाता में विभिन्न स्थानों के निवासियों का दौरा किया और लीक होने वाले नलों को रोकने के लिए मुफ्त सेवा की पेशकश की और स्वच्छ पानी को बचाने, भंडारण और उपभोग करने और डेंगू जैसी बीमारियों से सुरक्षित रहने के बारे में जानकारी दी । मलेरिया.शीतज्वर, विषमज्‍वर, जूड़ी आदि रोगों को रोकने के उपायों पर जोर दिया। इस अभियान में 5 टीमें थीं, जिनमें 2 स्वयंसेवकों के साथ-साथ एक प्लंबर भी शामिल था, जो उत्तर और दक्षिण कोलकाता दोनों के विभिन्न स्थानों पर गए और लगातार खराब मौसम की स्थिति के बावजूद 1117 घरों को कवर किया। छात्र निम्नलिखित क्षेत्रों में गए:पहले दिन (11.09.2023) – श्यामबाजार, महात्मा गांधी रोड, गिरीश पार्क, भवानीपुर, टॉलीगंज, कालीघाट – 170 आवासों का दौरा किया।
दूसरे दिन (12.09.2023) – बेलगछिया, दमदम, उल्टाडांगा, बेलेघाटा, हावड़ा – 240 आवासों का दौरा किया। तीसरे दिन (13.09.2023) – सियालदह, टॉप्सिया, जतिन दास पार्क, पार्क सर्कस, रवीन्द्र सरोवर – 360 आवासों का दौरा किया ।
चौथे दिन (27.09.2023) – रवीन्द्र सरोबार, रासबिहारी एवेन्यू, क्वेस्ट मॉल एरिया, लैंसडाउन एरिया, साउथ सिटी मॉल एरिया – 347 आवासों का दौरा किया । जल से जीवन परियोजना 2019 में 1000 घरों के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी और स्वयंसेवकों ने लक्ष्य का 40% हासिल किया और अगले सेट में शेष 600 घरों को हासिल करने का अनुमान लगाया। पिछले साल स्वयंसेवकों ने कुल 850 घरों का दौरा किया और इस साल गर्व से हमने अपने लक्ष्यों को पार कर लिया है और कुल 1117 घरों को कवर किया है।
इस पहल का उद्देश्य युवाओं में जिम्मेदारी की भावना पैदा करना और लोगों को पानी के महत्व और इसे बचाने के बारे में जागरूक करना है। सभी स्वयंसेवकों ने पिछले दिनों के अपने अनुभवों का आनंद लिया। प्रोफेसर दिलीप शाह, छात्र मामलों के डीन, प्रोफेसर मीनाक्षी चतुर्वेदी और कॉलेज के पूरे प्रबंधन को पूरे आयोजन में उनके अपार योगदान के कारण यह अभियान सक्रिय रूप से कार्यरत है। रिपोर्टिंग की कृपा सहल ने। इस कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।