भवानीपुर कॉलेज ने मनाया इंटर कॉलेज गीत संगीत समारोह यूफोनियस 23 

कोलकाता । भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (बीईएससी) ने इंटरकॉलेजिएट म्यूजिकल फेस्टिवल, यूफोनियस 23 की मेजबानी की। कॉलेज का संगीत समूह, ‘क्रेसेन्डो’ द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम कॉलेज परिसर के कॉन्सेप्ट और जुबली हॉल में हुआ। माधुर्य से भरे इस आयोजन का उद्घाटन समारोह प्रोफेसर दिलीप शाह के उत्साहवर्धक शब्दों से संपन्न हुआ। प्रो. शाह ने छात्रों को संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए स्वयं सिंथेसाइज़र पर कुछ भावपूर्ण धुनें बजाकर विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुति देकर अपने संगीत कौशल को सामने रखा। 6अक्टूबर 2023 को प्रातः काल 9 बजे से शाम 6.30 तक चलने वाले इंटर कॉलेज संगीत गीत महोत्सव में भाग लेने के लिए कोलकाता से कई कॉलेजों को आमंत्रित किया गया था। जेवियर्स कॉलेज, जादवपुर विश्वविद्यालय, द हेरिटेज कॉलेज, श्री शिक्षायतन कॉलेज, स्कॉटिश चर्च कॉलेज, हेरम्बा चंद्रा कॉलेज, एनएसएचएम और अन्य कॉलेज ने आयोजित कार्यक्रमों में सक्रिय भाग लिया और संबंधित श्रेणियों में अच्छा प्रदर्शन किया। विशेष अतिथि गायक और संगीतकार के रूप में कृष्णा मुखर्जी, डॉ. कौस्तव बनर्जी, सागर पॉल, मंडी सिंघा (कैप्टन सिंह ए) रहे। सबसे योग्य उम्मीदवार का चयन करने के लिए सौरभ चतुर्वेदी (दिलफेक), सौत्रिक बनर्जी और सुभाजीत गोस्वामी को प्रमुख निर्णायकों के रूप में आमंत्रित किया गया।
यूफ़ोनियस को कई उप-श्रेणियों में डिज़ाइन किया गया जिसमें सोलो ईस्टर्न: हेरंबा चंद्र कॉलेज पहले स्थान पर, जादवपुर विश्वविद्यालय दूसरे स्थान पर और श्री शिक्षायतन कॉलेज तीसरे स्थान पर रहा।सोलो वेस्टर्न: बीईएससी के थियो व्रीक गुप्ता ने जीत हासिल की, जबकि स्कॉटिश चर्च कॉलेज दूसरे और श्री शिक्षायतन तीसरे स्थान पर रहे।
एकल वाद्ययंत्र: बीईएससी (मुख्य) के सुजल सोनकर ने प्रथम पुरस्कार जीता, जबकि स्कॉटिश चर्च कॉलेज को प्रथम उपविजेता और बीईएससी (ओटीएसई) को द्वितीय उपविजेता घोषित किया गया।
सोलो बॉलीवुड: बीईएससी के प्रियांशु दत्ता ने जीत हासिल की, जबकि जादवपुर यूनिवर्सिटी दूसरे और हेरंबा चंद्रा कॉलेज तीसरे स्थान पर रहा।
सोलो रैपिंग: बीईएससी के आर्यन नसीम ने विजयी खिताब जीता, जबकि जादवपुर विश्वविद्यालय को प्रथम उपविजेता घोषित किया गया।
वेस्टर्न बैंड: जैसे ही बीईएससी वेस्टर्न बैंड ने विजेता ट्रॉफी हासिल की तो सिर ऊंचा हो गया।
बॉलीवुड बैंड: सेंट जेवियर्स कॉलेज ने विजेता ट्रॉफी अपने नाम की, जबकि बीईएससी ने दूसरा और जादवपुर विश्वविद्यालय ने तीसरा स्थान हासिल किया।
हमसुफी बैंड के सदस्यों (निर्णायक के रूप में आमंत्रित) ने दर्शकों के लिए “हल्का हल्का सुरूर” और “तेरी दीवानी” जैसे गाने प्रस्तुत किए। कैप्टन सिंह ए और दिलफेक ने शानदार अतिथि प्रस्तुतियां दीं और भीड़ को आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने कहा, “हमने पहले भी यहां प्रदर्शन किया है और दोबारा प्रदर्शन करने में हमें हमेशा खुशी होगी।”निर्णायकों ने सभी भाग लेने वाले कॉलेजों की प्रशंसा की और विशेष रूप से उनमें से कुछ का उल्लेख करते हुए कहा, “यूफोनियस आत्मविश्वास पैदा करने, प्रतिभा को चित्रित करने और व्यावसायिकता की ओर बढ़ने का एक अद्भुत मंच है।” दर्शकों ने राग भैरवी, राग खमाज, जब दीप जले (राग यमन पर आधारित) जैसे “रागों” की जबरदस्त सुंदर प्रस्तुतियाँ भी सुनी ।प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न गीतों की प्रस्तुतियां दी जैसे 1 सुन ले जरा, मितवा, ओ रे पिया, दिल से रे, आई वांट टू ब्रेक फ्री, स्पीचलेस, स्टिल लविंग यू, चंदेलियर कुछ ऐसे गाने थे जिन्होंने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और उन्हें मंत्रमुग्ध कर दिया। सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करने वाले क्षणों में से एक सोलो वेस्टर्न श्रेणी में टाई-ब्रेकर था जहां स्कॉटिश चर्च कॉलेज, जादवपुर विश्वविद्यालय और श्री शिक्षायतन कॉलेज ने दूसरे और तीसरे स्थान को सुरक्षित करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ लड़ाई लड़ी।
यूफोनियस’23 पुरस्कार वितरण समारोह के साथ समाप्त हुआ। प्रोफेसर शाह ने अपने वक्तव्य में कहा कि सफलता अंतिम नहीं होती और असफलता घातक नहीं होती और सभी प्रतिभागियों को उनकी उत्कृष्ट खेल भावना के लिए प्रोत्साहन और बधाई दी। समग्र श्रेणियों में बीईएससी ने जीत हासिल की जबकि जादवपुर विश्वविद्यालय ने दूसरा पुरस्कार हासिल किया। इस दिलचस्प और मनमोहक संगीतमय यात्रा ने हर किसी के चेहरे पर एक व्यापक मुस्कान छोड़ दी और उनके दिलों को जबरदस्त खुशी से भर दिया। यह आयोजन कॉलेज प्रतिनिधि देवांग नागर, एंकर तुशिता चुघानी, अक्षित रे, लक्ष्य शर्मा, निष्ठा शाह, आतिथ्य टीम और पीसीएस स्वयंसेवकों के पूर्ण समर्थन के बिना संभव नहीं होता।कार्यक्रम की रिपोर्ट धृति मेहता और समृद्ध नंदी और फोटोग्राफी पारस गुप्ता, साग्निक घोष, सुवम गुहा ने मिलकर की। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।