भवानीपुर कॉलेज के एनसीसी बैच का विदाई अभिनंदन समारोह संपन्न

कोलकाता । भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के एनसीसी के बैच की विदाई समारोह का आयोजन कॉलेज के जुबली सभागार में आयोजित किया गया। विदाई- खट्टी-मीठी यादें समेटे एक शब्द है जो हमें स्मृतियों में घेरे रखता है। 23 मार्च, 2023 को बीईएससी एनसीसी कलेक्टिव द्वारा विदाई अभिनंदन का आयोजन किया गया जिसमें रैंक समारोह, 2020 के बीईएससी एनसीसी बैच को विदाई दी गई और उच्च कैडट को सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में थल सेना और एयर विंग के अचीवर्स के साथ-साथ एयर विंग के योग्य कैडेटों को भी पदोन्नति दी गई।
इसमें वन बी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर के साथ पी. आई. स्टाफ भी शामिल रहा। इस कार्यक्रम
में तीनों विंगों – जल, वायु और थल के साथ यह प्रथम बीईएससी एनसीसी कार्यक्रम है जिसमें नौसैनिक भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की शुरुआत छात्र मामलों के सम्मानित डीन, प्रोफेसर दिलीप शाह ने अपने प्रेरक शब्दों के साथ सभा को संबोधित करते हुए एक ओजस्वी वक्तव्य दिया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रथम वर्ष के एनसीसी के कैडेट की नृत्य प्रस्तुति के साथ हुआ। इसके बाद सीनियर कैडट की भावी यात्रा के लिए भावनात्मक शुभकामनाएंँ दी गईं ,
एनसीसी आर्मी विंग के कैडेट प्रिंस मिश्रा ने स्वरचित रचना का सस्वर पाठ किया। साथ ही छोटी-छोटी ऑडियो-विजुअल प्रस्तुति साझा की गई, जिसमें पुराने एनसीसी बैच के कार्यकलापों और गतिविधियों को दिखाया गया।
पिछले वर्ष के उच्च उपलब्धियाँ हासिल करने वालों को आमंत्रित किया गया। गणतंत्र दिवस शिविर, नई दिल्ली, 2023 और अखिल भारतीय वायु सैनिक शिविर, जोधपुर, 2022 के सबसे प्रतिष्ठित यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम, बांग्लादेश, 2022। जेयूओ शुभदीप के माता-पिता
साहा चौधरी, बांग्लादेश में वीआईपी राजदूत, 2022 और सीयूओ इफ्फत शाहिद,आरडीसी ’23, थे जिन्हें आमंत्रित किया और उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को स्वीकार करते हुए सम्मानित किया गया। सीडब्ल्यूओ स्नेहा सेठिया ने बेस्ट एसडब्ल्यू और जेयूओ दीपक कुमार तिवारी ने जीता सर्वश्रेष्ठ एसडी पुरस्कार , जूनियर्स, सीनियर्स और मेहमानों के लिए समान रूप से गर्व का क्षण था। इसके बाद सांचों का वितरण, कुछ गुणवत्ता के आधार पर वरिष्ठ कैडेटों को उपाधि प्रदान की गई।
अभिनंदन के अंत में, प्रथम और द्वितीय वर्ष के कैडेटों द्वारा समूह प्रदर्शन किया और द्वितीय वर्ष के कैडेटों द्वारा एक नृत्य प्रस्तुति किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ कैडेटों ने कैटवॉक किया, मिस्टर और मिस बीईएससी की उपाधि दी गई। बाद में, हास्य प्रतिस्पर्धा में जेयूओ शिवांश सोमवंशी और सीडीटी अंकित कुमार को प्रदान किया गया एवं छह एयर विंग कैडेटों को नए कार्यालयों में पदोन्नत किया गया। एनसीसी के बैनर को हमेशा के लिए ऊंचा करने की एकमात्र आशा के साथ जिम्मेदारियां दी गईं जिनमें आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए सामूहिक प्रमुख में
सी/एसजीटी रोहन सिंह चावला, सीयूओ इफ्फत शाहिद और एलसीपीएल आदित्य सिंह की घोषणा की गई।
स्वयं सीओ सर ने जीवन के नए अध्यायों में सफलता के लिए प्रयास करते रहने के लिए शुभकामनाएं दीं।कार्यक्रम की रिपोर्ट अरित्रिका दूबे ने दी और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

 

लकीजी गुप्ता के वन मैन शो ‘मांँ मुझे टैगोर बना दे’ ने दर्शकों को किया भाव-विभोर 

भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने 29 मार्च, 2023 को जुबली हॉल में श्रीक ऑफ साइलेंस के सहयोग से ‘मांँ मुझे टैगोर बना दे’ नाटक का आयोजन किया। नाटक का प्रदर्शन कश्मीर के एक यात्रा कलाकार लकीजी गुप्ता ने किया था। पूरे भारत में इस नाटक के 1100 से अधिक प्रदर्शन हुए हैं। शो की शुरुआत श्रीक ऑफ साइलेंस के संस्थापक और प्रबंध निदेशक सुप्रोवो टैगोर के परिचयात्मक भाषण से हुई। प्रख्यात कला समीक्षक शो में मौजूद अन्य महत्वपूर्ण हस्तियों में, प्रो सामिक बंधोपाध्याय और थिएटर प्रैक्टिशनर, निवेदिता भट्टाचार्य भी शामिल थीं। यह नाटक एक बच्चे की स्कूल के वर्षों की यात्रा में कविता और कला के प्रति उसके प्रेम की खोज करता है। यह बड़े पैमाने पर सामाजिक विषयों जैसे कि पालन-पोषण, वर्ग विभाजन, समाज को आकार देने में कला के महत्व और सबसे महत्वपूर्ण रूप से अपने परिवार और जुनून दोनों के लिए प्यार के बारे में बात करता है। केवल एक व्यक्ति के लिए दर्शकों का ध्यान लंबे समय तक बनाए रखना बहुत मुश्किल है लेकिन लकीजी ने अपनी सुंदर कहानी कहने की तकनीक से सभी का ध्यान आकर्षित किया। अपने प्रदर्शन के माध्यम से उन्होंने नवरस की सभी नौ भावनाओं पर टैप किया है। उन्होंने अपने वन मैन शो के माध्यम से अपने दर्शकों को हंँसाया, हैरान, शर्मिंदा, खुश, निराश और उदास किया।
प्रदर्शन के अंत तक कलाकार ने सभागार में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को अपने अभिनय से बांँधा रहा। सभी दर्शकों का मन खुशी के आँसुओं से भर उठा था। कार्यक्रम में 150 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रदर्शन के अंत में डीन ऑफ स्टूडेंट अफेयर्स, प्रो. दिलीप शाह, और श्रीक ऑफ साइलेंस की क्रिएटिव डायरेक्टर श्रीमती ऋत्विका चौधरी ने लकीजी गुप्ता को सम्मानित करने के लिए मंच पर बुलाया गया और धन्यवाद प्रस्ताव के साथ शो का समापन किया गया।रिपोर्ट किया कृपा सहल बीए (एच) जेएमसी द्वितीय वर्ष के छात्र ने और सूचना दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।