ब्रज का परंपरागत फाग उत्सव और नंदगांव की लठमार होली

होली के उत्सव की अगर धूम आपको देखनी है तो आपको ब्रज क्षेत्र में आना होगा. क्योंकि जैसी होली ब्रज में खेली जाती है दुनिया में और कहीं आपको देखने को नहीं मिलेगी। ब्रज की होली उत्सव दुनिया भर में अपनी अनोखी छटा के लिए विश्व प्रसिद्ध है। होली के अवसर पर दूर-दूर से लोग ब्रज में पहुंचते हैं और होली उत्सव के रंग में रंग जाते हैं। ब्रज की होली विशेष इसलिए मानी जाती है क्योंकि यहां राधा कृष्ण के होली खेलने की पौराणिक यादें जीवंत हैं। होली के उत्सव पर अपने इष्ट की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु आतुर नजर आ रहे हैं. राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण की एक झलक पाकर उनके साथ होली के उत्सव को मना रहे है तो श्रद्धालु उनके साथ होली खेलने के लिए ब्रज में पहुंच रहे है. इन दिनों ब्रज में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ नजर आ रही है।
ब्रज इकलौता क्षेत्र जहां लठमार होली – ब्रज की ऐसी होली जिसमें हुरियारन हाथ में लठ लेकर होली का उत्सव मनाती हैं. आमतौर पर अगर आपको किसी के हाथ में लाठी नजर आएगी तो लगेगा कि कहीं झगड़ा तो नहीं हुआ लेकिन ब्रज इकलौता ऐसा क्षेत्र है जहां लाठी के साथ ही होली खेली जाती है, जिसे कहा जाता है लठमार होली. मथुरा , वृंदावन , बरसाना , रेवती रमण , दाऊजी , रमनरेती जैसे कई धार्मिक पौराणिक स्थल है, जहां पर इन दोनों होली उत्सव की धूम मची है. दूर-दूर से लोग ब्रज की होली के रंग में रंगने के लिए पहुंच रहे है. इसके साथ ही लोग भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी के साथ होली खेल रहे हैं.
ब्रज में छाया रंग गुलाल अबीर – मथुरा वृंदावन बरसाना की होली का रंग ही अलग होता है. जहां रंग गुलाल अबीर की अलग छटा छाई रहती है। यहां आने वाले श्रद्धालु होली के रंग में रंगे नजर आ रहे हैं। ब्रज की महारानी राधा रानी और ठाकुर बांके बिहारी लाल के दर्शनों के लिए श्रद्धालु आतुर नजर आ रहे है। मथुरा वृंदावन बरसाना में फाग उत्सव को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है जिसमें चारों ओर रंग गुलाल अबीर की छठ छाई हुई है।
परंपरागत और प्राचीन है ब्रज की होली – ब्रज की होली में अनोखे अंदाज नजर आते हैं जो परंपरागत और प्राचीन है। ब्रज की होली में लठमार होली विशेष मानी जाती है. इस दिन हुरियारन अपने हाथों में लठ लेकर चलती है और नंदगांव से होली खेलने आए सखाओ पर लाठी चलाती है। लठमार होली का अलग ही रंग नजर आता है. जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहले से ही ब्रज में जमा होने लगते हैं। ब्रज की होली की अनोखी छटा और ब्रज की महारानी राधा रानी- ठाकुर बांके बिहारी लाल के दर्शन कर श्रद्धालुओं अलग ही अनुभूति करते है.
नंदगांव की लट्ठमार होली
साल फाल्गुन माह में मथुरा के नंदगांव में अनोखी लट्ठमार होली खेली जाती है, जो आज है। ऐसा माना जाता है कि इस लट्ठमार होली की परंपरा 17वीं शताब्दी से चली आ रही है। इस लट्ठमार होली परंपरा में नंदगांव की महिलाएं ब्रज के पुरुषों पर लाठियों से हमला करती हैं। और पुरुष खुद को लाठियों के प्रहार से बचाने के लिए ढाल का उपयोग करते हैं। यह परंपरा इतनी प्रसिद्ध है कि इस लट्ठमार होली को देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं।लट्ठमार होली का यह त्योहार हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। सबसे पहले लट्ठमार होली बरसाना में ही खेली जाती है और फिर नंदगांव में। इस परंपरा को शक्ति और साहस का प्रतीक माना जाता है। लट्ठमार होली के दौरान नंदगांव और ब्रज के लोग रंगों, गीतों और नृत्यों के साथ उत्साहपूर्वक जश्न मनाते हैं। इस अवसर पर महिलाएं पारंपरिक पोशाक पहनती हैं।
नंदगांव को खास माना जाता है – कथाओं के अनुसार श्रीकृष्ण के माता-पिता नंद बाबा और माता यशोदा पहले गोकुल में रहते थे। कुछ समय बाद ये नंद बाबा और उनकी मां यशोदा अपने परिवार, गाय-बैल और गोपियों के साथ गोकुल छोड़ कर नंदगांव में बस गये। नंदगांव नंदीश्वर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और इसी पहाड़ी की चोटी पर नंद बाबा ने अपना महल बनाया था और सभी चरवाहों, गोपों और गोपियों ने पहाड़ी के आसपास के क्षेत्र में अपने घर बनाए थे। इस गांव को नंदबाबा द्वारा बसाए जाने के कारण नंदगांव कहा जाता था।
नन्दभवन – नंदगांव के नंद भवन को नंद बाबा की हवेली या महल भी कहा जाता है। इस भवन में काले ग्रेनाइट से बनी भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति स्थापित है। वहीं नंद बाबा, मां यशोदा, बलराम और उनकी मां रोहिणी की भी मूर्तियां हैं।
यशोदा कुंड – नंदभवन के पास ही एक सरोवर स्थित है जो यशोदा कुंड के नाम से प्रसिद्ध है। मान्यता है कि माता यशोदा प्रतिदिन यहां स्नान करने आती थीं। और कभी-कभी वे श्रीकृष्ण और बलराम को भी अपने साथ ले आती थीं। झील के किनारे भगवान नरसिम्हा जी का मंदिर स्थित है। यशोदा कुंड के पास ही एक रेगिस्तानी स्थान पर एक अत्यंत प्राचीन गुफा भी स्थित है। ऐसा माना जाता है कि कई साधु-संतों ने यहां ज्ञान प्राप्त किया था।
हाऊ बिलाऊ – यशोदा कुंड के पास भगवान कृष्ण की बचपन की क्रीड़ाओं का स्थान है जिसे हाऊ बिलाऊ के नाम से जाना जाता है। यहां भाई भगवान कृष्ण और बलराम अपने बचपन के दोस्तों के साथ बचपन के खेल खेलते थे। इस जगह को हाउ वन भी कहा जाता है।
नंदीश्वर मंदिर – नंदगांव में भगवान शिव का एक मंदिर भी है जिसे नंदीश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर से जुड़ी एक कहानी में कहा गया है कि भगवान कृष्ण के जन्म के बाद भोले नाथ एक साधु के विचित्र रूप में उनसे मिलने नंदगांव आए थे। लेकिन माता यशोदा ने उनका विचित्र रूप देखकर उन्हें अपने पुत्र से मिलने नहीं दिया। तब भगवान शिव वहां से चले गए और जंगल में जाकर तपस्या करने लगे। इसके बाद भगवान श्री कृष्ण अचानक रोने लगे और चुप नहीं रहे तो माता यशोदा के अनुरोध पर भगवान शिव एक बार फिर वहां आ गए। जैसे ही बालक श्रीकृष्ण ने भगवान शिव को देखा, उन्होंने तुरंत रोना बंद कर दिया और मुस्कुराने लगे। ऋषि के वेश में भगवान शिव ने माता यशोदा से बच्चे को देखने और उसे प्रसाद के रूप में अपना पका हुआ भोजन देने के लिए कहा। तभी से भगवान कृष्ण को भोग लगाने और फिर नंदीश्वर मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। नंदीश्वर मंदिर जंगल में उसी स्थान पर बनाया गया है जहां भगवान शिव ने श्री कृष्ण का ध्यान किया था।
शनि मंदिर – प्राचीन शनि मंदिर पान सरोवर से कुछ दूरी पर कोकिला वन में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि जब शनिदेव यहां आए तो भगवान कृष्ण ने उन्हें एक जगह स्थिर कर दिया ताकि ब्रजवासियों को शनिदेव से किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इस मंदिर में हर शनिवार को हजारों भक्त शनि के दर्शन के लिए आते हैं। देव.शनिश्चरी अमावस्या के अवसर पर यहां भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।