बजाज डॉमिनार : आर्कटिक से अंटार्कटिक तक की पहले पोलर ओडिसी की पहली सफल भारतीय बाइक

 खास बातें –  किसी भी भारतीय मोटरसाइकिल द्वारा दुनिया की पहली पोलर ओडिसी: आर्कटिक क्षेत्र में टुकटॉयक्टुक से अंटार्कटिक तक की यात्रा को किसी ब्रेकडाउन के बिना सफलतापूर्वक पूरा किया बजाज डॉमिनार पर तीन भारतीय राइडरों ने 99 दिनों की इस यात्रा में 3 महाद्वीपों के 15 देशों से गुजरते हुए 51,000 किमी (औसतन 515 किमी प्रतिदिन) का सफ़र तय किया। इस ओडिसी के दौरान 4 सबसे दुर्गम सड़कों और 3 प्रमुख अक्षांशों को पार किया गया

 

पोलर ओडिसी — अर्थात आर्कटिक से अंटार्कटिक तक की यात्रा में जीत हासिल करने वाली पहली भारतीय मोटरसाइकिल बनकर बजाज डॉमिनार ने एक बार फिर से इतिहास रचा है। 99 दिवसीय इस यात्रा के दौरान डॉमिनार पोलर ओडिसी ने पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका को कवर किया, जिसकी शुरुआत आर्कटिक क्षेत्र में टुकटॉयक्टुक के ऐंगकरेज से हुई और फिर नीचे की ओर आगे बढ़ते हुए दुनिया के अंतिम छोर के तौर पर अर्जेंटीना के उशुआइया तक के सभी रास्तों को कवर किया तथा अंटार्कटिक तक पहुंचे! डॉमिनार पोलर ओडिसी किसी ब्रेकडाउन के बिना पूर्ण हुई, साथ ही इस यात्रा को विभिन्न प्रकार के इलाकों, जलवायु एवं परिस्थितियों का सामना करते हुए किसी प्रकार के समर्पित सर्विस सपोर्ट अथवा बैक-अप टीम के बगैर ही पूरा किया गया। बेहद थका देने वाली इस दुष्कर यात्रा में 3 महाद्वीपों– अर्थात उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका एवं अंटार्कटिक तथा 15 देशों को कवर किया गया:

कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास, अल सल्वाडोर, निकारागुआ, कोस्टा रिका, पनामा, कोलंबिया, इक्वेडोर, पेरू, बोलीविया, चिली और अर्जेंटीना। राइडरों और मशीनों ने परिस्थितियों को अनुकूल बनाने के लिए बेहद ख़राब मौसम का सामना किया, जिसमें शामिल हैं – पूरे अलास्का में भारी बर्फबारी, बारिश तथा कीचड़ और ढीली बजरी, पाइक्स पीक, कोलोराडो की चोटियों पर बर्फ़ीला तूफ़ान, बाजा कैलिफोर्निया, मेक्सिको की पगडंडियां एवं कच्ची सड़क, अंटार्कटिक में – 22 °C से लेकर धरती के सबसे गर्म स्थान डेथ वैली, अमेरिका में +54 °C  तक के तापमान का सामना

दुनिया की कुछ बेहद ख़तरनाक सड़कों में शामिल कुछ रास्तों पर डॉमिनार राइडरों ने विजय हासिल की:

  • जेम्स डाल्टन हाईवे – आर्कटिक क्षेत्र, अमेरिका
  • द डेम्पस्टर हाईवे – आर्कटिक क्षेत्र, कनाडा
  • अटाकामा रेगिस्तान का पैन-अमेरिकी हिस्सा, चिली
  • बोलीविया का द डेथ रोड

पोलर ओडिसी की चुनौती को 3 बेहद उत्साही राइडरों, अर्थात दीपक कामथ, अविनाश पी. एस., और दीपक गुप्ता ने पूरा किया। दीपक कामथ पिछले 30 वर्षों से राइडिंग कर रहे हैं और वह डॉमिनार पोलर ओडिसी के टीम लीडर थे। अविनाश पी. एस. पेशे से एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं, साथ ही वह बेहद उत्साही मोटरसाइकिल राइडर एवं फोटोग्राफर हैं। दीपक गुप्ता, ग्रुप ऑफ दिल्ली सुपर बाइकर्स (GODS) के सक्रिय सदस्य हैं।
डॉमिनार पोलर ओडिसी के सफलतापूर्वक समापन के अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए बजाज ऑटो लिमिटेड के उपाध्यक्ष (मार्केटिंग – एमसी),  नारायण सुन्दररमन ने कहा, “डॉमिनार पोलर ओडिसी दरअसल व्यक्ति एवं मशीन की प्रभावशाली साझेदारी का प्रतीक है। इस सफलता के लिए दीपक कामथ, अविनाश पीएस और दीपक गुप्ता बधाई के पात्र हैं। डॉमिनार का बिना किसी ख़राबी के 99 दिनों से अधिक समय तक लाजवाब प्रदर्शन, इसकी उच्चस्तरीय निर्माण गुणवत्ता एवं लंबी यात्राओं की असाधारण क्षमता की पुष्टि करता है। किसी भी बड़े पुर्जे में बदलाव या सहायता दल की मौजूदगी के बिना, सामानों के साथ डॉमिनार पर कुछ बेहद दुर्गम इलाकों तथा परिस्थितियों का सामना करते हुए 51,000 किमी की यात्रा तय करना वास्तव में अत्यंत उत्कृष्ट उपलब्धि है।”

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।