पेड़ों पर आखिर क्यों बनाई जाती हैं सफेद और लाल रंग की पट्टियां

कहीं जाते समय रास्ते में आप देखते होंगे कि सड़क किनारे लगे पेड़ों की जड़ों के ऊपर सफेद और लाल रंग से पेंट किया हुआ रहता है। लेकिन क्या कभी आपने इसके बारे में सोचा है कि ऐसा क्यों किया जाता है। दरअसल इसके पीछे कई सारे वैज्ञानिक कारण है जिसके बारे में शायद लोग नहीं जानते है।
पेड़ों के निचले हिस्से में पेंट करने का तरीका काफी पुराना है। हालांकि इसके पीछे उद्देश्य होता है कि हरे भरे पेड़ों को और ज्यादा मजबूती देता हैं।आपने देखा होगा कि पेड़ों में दरारे आ जाती है और इसकी खाली करने लगती है। जिसकी वजह से पैर कमजोर हो जाते हैं। इसलिए इन्हें पेंट कर दिया जाता है ताकि ने मजबूती मिल सके और पेड़ों की उम्र लंबी हो सकें।
पेड़ों को पेंट करने के पीछे एक उद्देश्य यह भी है कि इसमें दीपक और कीड़े ना लगे। क्योंकि यह कीड़े किसी भी पेट को अंदर से खोखला कर देते हैं। लेकिन पेंट करने की वजह से पेड़ों में किए नहीं लगते जिससे वह सुरक्षित रहते है। पेड़ों को पेंट करने से उनकी सुरक्षा में भी सुधार होता है। यह इस बात का संकेत होता है कि वह पेड़ वन विभाग की नजर में है या उसकी कटाई नहीं की जा रही है। कुछ जगहों पर पेड़ों को रंगने के लिए केवल सफेद पेंट का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई जगहों पर इसे लाल और नीले रंग से भी रंग दिया जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।