पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों ने की धमकी की शिकायत, सीआरपीएफ बनी मददगार

नयी दिल्ली : पुलवामा आतंकी हमले के बाद जम्मू-कश्मीर से बाहर रह रहे कश्मीरियों को धमकियां मिल रही हैं। जिसके बाद श्रीनगर की सीआरपीएफ हेल्पलाइन ने शनिवार को लोगों से कहा है कि यदि उन्हें उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है तो वह उनसे संपर्क करें।
सीआरपीएफ मददगार ने ट्विटर पर लिखा, ‘कश्मीरी छात्रों और आम नागरिक जो राज्य से बाहर रह रहे हैं वह ट्विटर पर @CRPFmadadgaar के जरिए हमसे संपर्क कर सकते हैं। यदि उन्हें किसी भी तरह की कठिनाई/उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है तो वह हमसे 24×7 टोल फ्री नंबर 14411 पर फोन कर सकते हैं या मोबाइल नंबर 7082814411 पर एसएमएस करके सहायता मांग सकते हैं।’
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हेल्पलाइन कश्मीर के रहने वाले व्यक्ति द्वारा संकट के समय कॉल प्राप्त करने पर तत्काल कदम उठाएगी। हम इस मसले का हल निकालने के लिए तुरंत निकटतम अधिकारियों को अलर्ट कर देंगे और उनकी नियुक्ति करेंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) देश की सबसे बड़ी पैरामिलिट्री फोर्स है। जिसमें 3 लाख से ज्यादा सुरक्षाबल हैं। उसकी ज्यादातर राज्यों में बटालियन और फॉर्मेशन है।
अधिकारी ने कहा, ‘बेशक हमने अपने साथियों को खो दिया है। यह हमारी जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए प्रतिज्ञा है, खासतौर से जो कश्मीर घाटी में रह रहे हैं कि हम हमेशा उनके साथ हैं।’ केंद्र सरकार ने शनिवार को सभी राज्यों से कहा था कि वह अपने क्षेत्र में रहने वाले कश्मीरी लोगों और छात्रों की सुरक्षा को सुनिश्चित करें।
यह एडवाइजरी केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ द्वारा सर्वदलीय बैठक में आश्वासन देने के बाद जारी की गई। राजनाथ ने कहा था कि वह कश्मीरी छात्रों और लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे क्योंकि ऐसी रिपोर्ट्स आई थीं कि पुलवामा में हुए हमले के बाद अवंतीपुर क्षेत्र में उन्हें कथित तौर पर धमकाया गया है।
सुरक्षा प्रतिष्ठान के एक अधिकारी ने कहा कि ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि जम्मू और कश्मीर के छात्रों और अन्य निवासियों को धमकियों और डर का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी ने कहा, ‘इसी वजह से गृह मंत्रालय ने आज सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं ताकि उनकी रक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।’
सीआरपीएफ ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा, ‘यह देखा गया है कि सोशल मीडिया पर कुछ शरारती तत्व हमारे शहीदों के शरीर के अंगों की नकली तस्वीरों को प्रसारित करके नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि हम एकजुट हैं। कृपया इस तरह की तस्वीरों और पोस्ट को प्रसारित/शेयर/ लाइक न करें। इस तरह के कंटेंट को crpf.gov.in पर रिपोर्ट करें।’

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।