पायलट से लेकर क्रू मेंबर तक, एयर इंडिया ने 6 दशक बाद बदला लुक

मनीष मल्होत्रा को मिला था दायित्व
नयी दिल्ली । एयर इंडिया ने आज अपने पायलटों और चालक दल के सदस्यों के लिए नई यूनिफॉर्म का अनावरण किया। यह पहली बार है कि एयरलाइन ने 1932 में अपनी स्थापना के बाद से छह दशकों में अपने चालक दल की यूनिफॉर्म में बदलाव किया है। यह बदलाव ऐसे समय में हुआ है जब एयरलाइन विलय के माध्यम से विस्तारा को भी अपने अधीन ला रही है। नई यूनिफॉर्म इस साल के अंत तक शुरू की जाएगी। एयरलाइन ने एक ट्वीट कर ये जानकारी दी। इसने लिखा, “एयर इंडिया के समृद्ध इतिहास का प्रतीक और उज्ज्वल भविष्य का वादा है।” एयरलाइन ने अपने 10,000 से अधिक फ्लाइट क्रू, ग्राउंड स्टाफ और सुरक्षा कर्मियों के लिए लाल, बैंगन और सुनहरे रंग की नई वर्दी डिजाइन करने के लिए फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को नियुक्त किया था। इसने कहा कि ये रंग “आत्मविश्वासपूर्ण, जीवंत नए भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं”।
एयर इंडिया के आधिकारिक अकाउंट द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में चालक दल के सदस्य नई वर्दी पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। इसने लिखा, “पेश है हमारी नई पायलट और केबिन क्रू वर्दी, एयर इंडिया के समृद्ध इतिहास की प्रशंसा और उज्ज्वल भविष्य का वादा। भारत के अग्रणी फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा द्वारा परिकल्पित इन वर्दी में तीन सर्वोत्कृष्ट भारतीय रंग – लाल, बैंगनी और सुनहरा शामिल हैं, जो आत्मविश्वासपूर्ण, जीवंत नए भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।” एक बयान में, एयरलाइन ने कहा कि नई वर्दी “इसके चल रहे आधुनिकीकरण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में एयर इंडिया की नई वैश्विक ब्रांड पहचान की अभिव्यक्ति में एक और कदम है”। एयरलाइन ने विज्ञप्ति में कहा, “एयर इंडिया को उम्मीद है कि वह 2023 के अंत तक अपने वर्दीधारी कर्मचारियों के लिए नया लुक शुरू कर देगी।” एयर इंडिया एक महत्वाकांक्षी सुधार योजना पर काम कर रही है और उसने इस साल की शुरुआत में बोइंग और एयरबस से 470 विमानों का ऑर्डर दिया है। एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने कहा, “एयर इंडिया की चालक दल की वर्दी विमानन इतिहास में दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित वर्दी में से एक है, और हमारा दृढ़ विश्वास है कि मनीष मल्होत्रा का अभिनव पहनावा एयर इंडिया के भविष्य की कहानी के लिए एक रोमांचक नया अध्याय लिखेगा। यह हमारी नई पहचान, सेवा सिद्धांतों और वैश्विक विमानन में नए मानक स्थापित करने के हमारे प्रयास के सार को पूरी तरह से दर्शाता है।” डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने कहा कि वह “एयर इंडिया के लिए वर्दी डिजाइन करने का अवसर पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं”।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।