नहीं रहीं बॉलवुड की खुशमिजाज माँ रीमा लागू

बॉलीवुड में हंसती-मुस्कुराती खुशमिज़ाज मां के किरदारों से लोकप्रिय हुई अभिनेत्री रीमा लागू नहीं रहीं। 58 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद मुंबई के कोकिला बेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में दाखिल कराया गया था जहाँ रात के एक बजे उनकी मौत हो गई.

वे मराठी और हिंदी फिल्मों का जाना-पहचाना चेहरा थीं। टेलीविज़न की दुनिया में भी वो ख़ासी लोकप्रिय थीं। उन्होंने कई सीरियलों में काम किया।

मराठी रंगमंच पर दशकों तक वो सक्रिय रहीं और बॉलीवुड की ममतामयी ग्लैमरस मदर के तौर पर जानी गईं।

उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘आशिक़ी’, ‘साजन’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘वास्तव’ और ‘हम साथ-साथ हैं’ जैसी यादगार फ़िल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया था।

‘हम साथ-साथ हैं’ में उनकी भूमिका कैकेयी से प्रेरित थी फिर भी उन्होंने लोगों का दिल जीत लिया। ‘वास्तव’ में उन्होंने ‘मदर इंडिया’ की नरगिस की यादें ताज़ा करा दी थीं।

म्यूज़िकल रोमांटिक फ़िल्म ‘मैंने प्यार किया’ के लिए उन्हें 1990 में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड का नोमिनेशन मिला।

उनके आने से पहले बॉलीवुड में मां के रोल् की अलग छवि थी। रीमा लागू ने नई लकीर खींच दी थी।

इसके अलावा ‘आशिक़ी’, ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘वास्तव’ के लिए भी उन्हें नोमिनेट किया गया था। उनका फ़िल्मी करियर श्याम बेनेगल की फ़िल्म ‘कलयुग’ से शुरू हुआ था।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।