कॉन्टैक्ट लेंसेज़ पहनने से पहले रखें ध्यान

आप वही पुराने सनग्लासेज़ यूज़ करते हुए बोर जाती हैं और कुछ नया और बोल्ड लुक के लिए कॉन्टैक्ट लेंस पहनना चाहती हैं. या हो सकता है आप पहले ही कॉन्टैक्ट लेंसेज़ पहन रही हों और अब कोई नया कलर इस्तेमाल करना चाहती हैं। बिना किसी खास मेहनत के एक नया आई कलर पाने के लिए कॉन्टैक्ट लेंसेज़ अच्छा विकल्प हैं लेकिन क्या आपको कॉन्टैक्ट लेंसेज़ खरीदते हुए और इसके साथ आई मेकअप करते हुए क्या सावधानियां बरती जानी चाहिए, ये पता है? यहां जानिए लेंसेज़ खरीदने से लेकर रोजाना इस्तेमाल करने तक सबसे ज्यादा जरूरी सावधानियां:

आपने शायद ध्यान न दिया हो, लेकिन हर किसी की आंखें और पुतलियां अलग-अलग साइज़ की होती हैं. इसलिए लेंसेज़ आपकी आंखों की साइज़ के हों, इसका खास ध्यान रखें। बेहतर होगा अगर किसी नेत्र विशेषज्ञ से आप अपनी आंखों की सही नाप के साथ लेंसेज़ का साइज़ पूछ लें और उससे मैच किए बिना लेंसेज़ न लें।

 सबसे ज़रूरी बात जो हर लेंस पहनने वाले को जानना चाहिए, वो ये कि उन्हें अपने लेंसेज़ को बहुत सावधानी से और सुरक्षित रखना चाहिए। इसमें भी सबसे जरूरी है लेंसेज़ को पानी से बचाना। स्विमिंग के दौरान या नहाते हुए, या यहां तक कि आपको चेहरा धोते हुए भी लेंसेज़ उतार देने चाहिए। कितना भी साफ पानी हो, लेकिन उनमें कुछ ऐसी गंदगी जरूर होगी जो आपके लेंस पर चिपक जाते हैं. बार-बार इन गंदगियों से संपर्क में आकर आपकी आंखों की रेटिना को नुकसान पहुंच सकता है। कुछ सेंसेटिव मामलों में यहां तक कि आंखें हमेशा के लिए भी खराब हो सकती हैं।

 हो सकता है कि आपको पलकों के नीचे की लाइन पर और वॉटरलाइन पर आइलाइनर लगाने की आदत हो, लेकिन लेंसेज़ पहनते हुए आपको ये आदत बदलनी होगी। लेंसेज़ बहुत सेंसेटिव होते हैं और किसी छोटे से एसिड पार्टिकल से भी ये रिएक्ट कर सकते हैं। आइलाइनर हो या इसकी स्टिक, ये लेंसेज़ से टच हो सकते हैं और इनके एसिड पार्टिकल्स लेंसेज़ तक पहुंच सकते हैं. ये न सिर्फ लेंस को बल्कि आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

 आपको पाउडर आइशैडो पसंद है, इसमें कोई बुरी बात नहीं, लेकिन लेंस पहनते हुए ये आपकी आंखों के लिए अच्छी चीज़ नहीं है। पाउडर आइशैडो हवा में उड़कर आपकी आंखों तक पहुंच सकते हैं। हो सकता है, आपकी आंखों में जाकर आंसू के साथ ये बाहर निकल आएं और आंखें साफ हो जाएं लेकिन आंखों पर लगे लेंसेज़ साफ नहीं होते. इसलिए लेंस पहनते हुए बजाय पाउडर आइशैडो के कोई क्रीम या लिक्विड आइशैडो इस्तेमाल करें। अगर फिर भी आप पाउडर आइशैडो इस्तेमाल करना ही चाहती हैं, तो इसका खास ध्यान रखें कि इसे लगाते हुए आपकी आंखें पूरी तरह बंद हों और तब तक बंद रखें जब तक ये पूरी तरह सेट न हो जाए.

पलकों को बड़ा दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मस्कारा लेंसेज़ पहनते हुए पूरी तरह अवॉयड किया जाना चाहिए. उनमें माइक्रो-फ्लेक्स होते हैं जो आपकी आंखों में खुजली पैदा कर उसे नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा वाटर-प्रूफ मस्कारा से भी दूर रहें। ये मस्कारा साफ होने में ज्यादा टाइम लेता है और पलकों पर ज्यादा टाइम तक टिका भी रहता है, जो आपके लेंसेज़ को भी नुकसान पहुंचा सकता है। फिर भी अगर आप लेंसेज़ के साथ इसे इस्तेमाल करना ही चाहती हैं, तो कम एलर्जिक, ऑयल-फ्री और फ्रैगरेंस-फ्री मस्कारा इस्तेमाल करें।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।