जानिए परफ्यूम लगाने का सही सलीका

सुनने में अजीब लगे मगर कहते हैं कि हर चीज का एक तरीका होता है, एक सलीका होता है। उसी प्रकार परफ्यूम लगाने का भी एटिकेट होता है। परफ्यूम का इस्तेमाल करते व़क़्त हमें इन बातों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए:

1) परफ्यूम को सही जगह पर लगाना ज़रूरी है। यदि पऱफ़्यूम सही स्थान पर नहीं लगाएंगी तो महक ज़्यादा देर तक नहीं ठहरेगी।

2) पऱफ़्यूम हमेशा बॉडी के पल्स प्वॉइंट्स (जहां धड़कन होती है) पर ही लगाएं। साथ ही दोनों हाथों की कलाइयों, दोनों कानों के पीछे, गले के बीचोंबीच यानी विंड पाइप और दोनों एल्बो जॉइंट्स पर भी परफ्यूम लगाएं।

3) किस जगह पर कैसे परफ्यूम का इस्तेमाल करना चाहिए, इस बात का ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है. ऑफिस, सेमिनार या ऑफिशियल फंक्शन के दौरान हमेशा माइल्ड यानी हल्के परफ्यूम का इस्तेमाल करें।

4) शाम के व़क़्त कॉकटेल पार्टी, कॉर्पोरेट इवेंट या शादी-विवाह के अवसर पर आप स्ट्रॉन्ग फ्रेगरेंस वाला परफ्यूम इस्तेमाल कर सकती हैं।

5) डेटिंग या किसी ख़ास मौ़के पर आप सिग्नेचर पऱफ़्यूम भी लगा सकती हैं।

6) परफ्यूम के चुनते समय मौसम का भी ध्यान रखना चाहिए। गर्मी के मौसम में हल्की ख़ुशबू वाले और ठंडी में स्ट्रॉन्ग फ्रेगरेंस वाले परफ्यूम लगा सकती हैं।

7) पूरे कपड़ों पर परफ्यूम न छिड़कें। हमेशा शरीर के सभी पल्स प्वॉइंट्स पर एक बार या ज़्यादा-से-़ज़्यादा दो बार परफ्यूम लगाएं।

8) आजकल ऑलराउंड परफ्यूम का चलन बढ़ गया है, जिसका इस्तेमाल आप शरीर और कपड़े दोनों पर कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से न तो कपड़ों पर दाग़ लगता है, न ही शरीर पर कोई ख़राब प्रभाव पड़ता है।

9) इन दिनों यूनीसेक्स परफ्यूम भी काफ़ी पसन्द किये जा रहे हैं।

10) परफ्यूम को हमेशा धूप के सीधे संपर्क से दूर रखें। धूप के सीधे संपर्क से परफ्यूम का असर कम हो जाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।