खिलाड़ी दे रहे मैच फिक्सिंग की जानकारी, भ्रष्टाचार मुक्त होगा 2019 वर्ल्ड कप: आईसीसी

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने खुलासा किया कि मैच फिक्सिंग को लेकर खिलाड़ियों से लगातार जानकारियां मिल रही है। उन्होंने कहा, “2019 वर्ल्ड कप भ्रष्टाचार मुक्त होंगे। राष्ट्रीय संस्थान, सरकारों को भ्रष्टाचार और फिक्सिंग समाप्त करने के लिए कदम उठाने चाहिए। आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) फिक्सिंग से लड़ने के लिए सक्रियता के साथ कदम उठा रही। उन लोगों के खिलाफ भी कदम उठाए जा रहे हैं जो इस खेल को खराब करने का काम कर रहे हैं।”
रिचर्डसन ने कहा, “आईसीसी सरकारों से मिलकर मैच फिक्सरों को जेल की सजा का प्रावधान करने के लिए कानून बनाने की अपील भी कर रही है। हम सरकारों से अपील कर रहे हैं कि वे क्रिकेट मैचों में फिक्सिंग को कानूनी रूप से अपराध की श्रेणी में डाल दें। एसीयू फिक्सिंग को लेकर काफी सक्रिय है, जिसकी वजह से खिलाड़ियों की ओर से फिक्सरों द्वारा संपर्क किए जाने जैसी सूचनाएं लगातार मिल रही हैं।”हाल ही में श्रीलंका के गेंदबाजी कोच और पूर्व खिलाड़ी नुवान जोएसा को मैच फिक्सिंग के आरोप में निलंबित किया गया था। वहीं, श्रीलंका के दिग्गज ओपनर सनत जयसूर्या पर भी फिक्सिंग संपर्क की जानकारी नहीं देने का आरोप लगा था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।