कोलकाता से मुलाकात करवाता नजरिया का कोलकाता अंक

नज़रिया का यह अंक कोलकाता को समर्पित है। इसके सम्पादक हैं दिनेश चारण और कार्यकारी सम्पादक हैं दुष्यंत। 9 हिस्सों में विभाजित इस अंक में कला और साहित्य के सभी अंगों और क्षेत्रों पर विचार-विमर्श है। कलात्मकता आपको पूरी पत्रिका में दिखायी पड़ेगी। कोलकाता को परिभाषित करने वाली तस्वीरें भी इस अंक की खूबसूरती और बढ़ाती हैं। परिचर्चा खंड में कोलकाता के साहित्यिक परिदृश्य पर यहीं के लोगों की समसामायिक टिप्पणियाँ हैं। कोलकाता साहित्य जगत के और कोलकाता से जुड़े मगर फिलहार बाहर बसे लोगों की टिप्पणियाँ कोलकाता के प्रति समझ को मजबूत करेंगी। उमा झुनझुनवाला, अरुण माहेश्वरी, डॉ. एस आनन्द, सौरभ घोष के साथ नवारुण भट्टाचार्य की कहानी और कविता, मन्द्राकान्ता सेन की तीन कहानियाँ हैं|अनुवाद इस अंक की खूबसूरती है जहाँ आप रवीन्द्रनाथ ठाकुर की कविताओं के साथ जीवनानंद दास, नारायण मुखोपाध्याय, सुनील गंगोपाध्याय, शक्ति चट्टोपाध्याय, विष्णु दे, रवीन्द्र गुहा, जॉय गोस्वामी, देबी रॉय, सुकांत भट्टाचार्य,शंख घोष, सुबोध सर्कार, ईशिता भादुरी, शुभ्रो बंदोपाध्याय, ट्रिना निलीना मुखर्जी, नवनीता सेन, सुदीप रंजन सरकार जैसे बंगला के श्रेष्ठ कवियों की चुनिन्दा कविताएँ पढ़ सकेंगे। हिंदी के तमाम नए और पुराने कवि हैं। #साथ ही एक उपन्यासिका भी है – लीला मजुमदार के पीले पक्षी का पंख। कुसुम खेमानी की रश्मिरथी माँ और अलका सरावगी की एक सच्ची-झूठी गाथा का भी आनन्द आप ले सकेंगे इस पत्रिका में|नज़रिया का कोलकाता यह अंक भी नॉटनल पर भी उपलब्ध है। प्रिंट के साथ साथ ई- संस्करण वाला 350 पेज का यह वृहद अंक 80 रूपये में उपलब्ध है। अपने मोबाइल/ कम्प्यूटर पर। क्लिक कीजिए, प्रिव्यू देखिए। अच्छा लगेगा।

https://notnul.com/Pages/Book-Details.aspx?ShortCode=6G2NzwQ7&fbclid=IwAR2q6LlEtlFzy9SNzQdCOGSnPJqjcu4_yi_iUcoFkIOLY0D3pIaDx197WWw

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।