कोलकाता के न्यूटाउन चिड़ियाघर में विदेश से जल्द लाए जाएंगे छह बाघ व छह शेर

कोलकाता । कोलकाता के न्यूटाउन में हाल में स्थापित मिनी चिड़ियाघर जल्द ही बाघों व शेरों की मेजबानी भी करेगा। इस चिड़ियाघर में आंगतुकों को आकर्षित करने के लिए जल्द ही विदेश से छह बाघ व छह शेर लाए जाएंगे। राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने यह जानकारी दी।
अदला-बदली कार्यक्रम के तहत बाघों व शेरों को लाया जाएगा
मल्लिक ने कहा- न्यूटाउन चिड़ियाघर के लिए अफ्रीकी देश कांगो, तंजानिया और मसाईमारा से जल्द छह बाघ व छह शेर लाए जाएंगे। अफ्रीकी देशों के साथ अदला-बदली कार्यक्रम के तहत बाघों व शेरों को यहां लाया जाएगा। हालांकि इसके बदले उन देशों को किन जानवरों को दिया जाएगा, इसका विवरण देने से उन्होंने इन्कार किया।
चिड़ियाघर में अलग से बनाया जाएगा सांपों का एक विशेष क्षेत्र
मल्लिक ने आगे बताया कि इसके अलावा न्यूटाउन चिड़ियाघर में अलग से सांपों का एक विशेष क्षेत्र भी बनाया जाएगा। यह अलीपुर चिड़ियाघर की तर्ज पर ही होगा। बता दें कि इसी साल की शुरुआत में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने न्यूटाउन में स्थापित मिनी चिडिय़ाघर का उद्घाटन किया था।
अलीपुर चिड़ियाघर का दूसरा विकल्प
वन मंत्री ने आगे कहा कि जेब्रा, जिराफ, खारे और मीठे पानी के मगरमच्छ, विभिन्न प्रकार के दुर्लभ पक्षी और हिरण जैसे जानवर पहले से ही इस चिड़ियाघर में मौजूद हैं। जल्द ही हम बाघ और शेर लाएंगे। उन्होंने कहा कि न्यूटाउन जू अब अलीपुर चिड़ियाघर का दूसरा विकल्प है। इस मिनी चिडिय़ाघर में मांसाहारी, सर्वाहारी और शाकाहारी जानवरों के लिए अलग-अलग क्षेत्र हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।