कुमारटोली में रंग माटीर पांचाली -2019

कोलकाता :  विश्व कला दिवस तथा बांग्ला नववर्ष पर हाल ही में महानगर की कलात्मक धरोहर कुम्हारटोली में अनोखे तरीके से मनाया गया। एशियन पेंट्स द्वारा प्रस्तुत कुमारटोली में रंग माटीर पांचाली -2019 के तहत इस पूरे इलाके को कलात्मक तरीके से रंगीन बनाया गया, सजाया गया।

यह जिम्मेदारी कुमारटोली के ही 30 शिल्पकारों ने उठायी। इन शिल्पकारों में 2 महिलाएं भी शामिल थीं। इसके अतिरिक्त पावलव मेंटल हॉस्पिटल के लोग भी इस आर्ट कार्निवल में शामिल हुए। यह अनोखा उत्सव कोलकाता में अपनी तरह का पहला आयोजन था। कुमारटोली के शिल्पकारों के स्टूडियो और संकरी गलियाँ भी सज उठीं।

इसके साथ ही कई वस्तुओं, यहाँ तक कि एक टैक्सी पर भी यह जादू दिखा। इस कलात्मक पहल का आयोजन दुर्गा पूजा थीम निर्माता सुशान्त पाल और पार्थ दासगुप्ता के निर्देश में हुआ और इसके माध्यम से परम्परा और आधुनिकता का अनोखा संगम देखने को मिला।

यहाँ के शिल्पकारों ने तीन यूनियनों को साथ लाकर कुमारटोली आर्ट फोरम का गठन किया है और यहाँ के शिल्पकार ऐसा आयोजन हर साल करने को लेकर उत्साहित हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।