आईडीएफसी बैंक ने ‘आधार’ से जुड़ी नकदी रहित भुगतान सेवा शुरू क

आईडीएफसी बैंक ने व्यापारियों के लिए आधार से जुड़ी अखिल भारतीय भुगतान सेवा की आज शुरूआत की। इस सेवा के तहत खुदरा विक्रेता के स्मार्टफोन से डिजिटल भुगतान किया जा सकेगा।

बैंक ने यहां एक बयान में कहा कि आईडीएफसी बैंक ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण :यूआईडीएआई: और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम :एनपीसीआई:के साथ मिलकर ‘आधार पे’ तैयार किया है।

बैंक ने कहा कि इसके माध्यम से देशभर में लाखों कारोबारी कम लागत पर नकदी रहित खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।

बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव लाल ने कहा कि इससे देश के सुदूरतम इलाके लोग भी डिजिटल भुगतान करने में सक्षम हो सकेंगे। ऐसे लोग भी डिजिटली भुगतान कर सकेंगे जिनके पास अपना खुद का फोन नहीं है।

इस तरीके से भुगतान करने के लिए आपके पास सिर्फ आधार से जुड़ा बैंक खाता होना चाहिए। इस माध्यम से भुगतान करने पर दुकानदार या ग्राहक दोनोंे को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

आईडीएफसी बैंक की एक विज्ञप्ति के अुनसार ‘आईडीएफसी आधार पे’ को पिछले हफ्ते आंध्र प्रदेश में सरकारी राशन की दुकानों पर चालू किया गया। वहां इसका उद्घाटान मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू किया गया। इसे अब दिल्ली और बिहार में दुकानों पर भी उपयोग में लाया जा रहा है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।