अगर खरीदनी हो नयी कार

आजकल नई-नई कारें बाजार में आ चुकी हैं जिनमे कई अच्छे फीचर्स देखने को मिलते हैं। लेकिन इतने सारे फीचर्स होने के बाद भी अक्सर यह समझ नहीं आता की कौन से फीचर्स सबसे ज्यादा काम के हैं। ऐसे में अगर आप एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे जरूरी फीचर्स के बारे में बता रहे है जो आपकी नई कार में होने चाइये। आइये जानते हैं…
हमारे हिसाब से हर कार में रिवर्स पार्किंग कैमरा होना चाइये, क्योकिं अक्सर गाड़ी पार्क करते समय पीछे का अंदाजा नहीं होता जिससे कई बार गाड़ी टकरा जाती है और नुकसान पहुंच जाता है। ऐसे में रिवर्स पार्किंग कैमरे और सेंसर की मदद से ड्राइवर को वार्निंग मिल जाती है।
रात में ड्राइविंग करते समय IRVM काफी उपयोगी साबित होता है। प्लेन मिरर में पीछे से आ रही गाड़ियों की लाइट का रिफ्लेक्शन बहुत ज्यादा होता है, जिससे ड्राइवर को परेशानी होती है। जबकि IRVM में यह रिफ्लेक्शन कम हो जाता है। एंट्री लेवल कारों में IRVM नहीं मिलते ऐसे में आप बाजार से इसे लगवा सकते हैं।
आजकल लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल हर वक़्त करते नज़र आते हैं। जिसकी वजह से फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसे में एक नई कार में भी यूएसबी चार्जिंग पॉइंट होना बहुत जरूरी है। एंट्री लेवल कारों में अभी भी यह सुविधा नहीं मिलती, आप चार्जिंग पॉइंट पॉइंट बाद में भी लगवा सकते हैं।
हांलाकि यह फीचर महंगी कारों में ही देखने को मिलता है लेकिन एंट्री लेवल मॉडल में फिर भी इसकी कमी देखने को मिलती है। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल की मदद से आप अपनी गाड़ी के अन्दर का तापमान अपने आप कंट्रोल होता है।
सुनने में आपको जरूर अटपटा लगे लेकिन यह सच है की रोल्स रोयस और स्कोडा जैसे लग्जरी ब्रांड्स अपनी सभी कारों में एक छाता जरूर देती हैं और इसे रखने के लिए भी एक खास जगह कार में बनाई जाती है, दरअसल बारिश के दिनों में छाता काफी काम आता है। बारिश में आप छाते की मदद से आसानी से कार से बाहर निकल सकते हैं।
जो लोग छोटे बच्चों के साथ ज्यादा ट्रैवल करता है उन्हें कार में ISOFIX Mounts जरूर रखना चाइये। यह कार की पिछली सीट पर लगा होता है जिसमें आप बच्चे को बैठा सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से बच्चों को फ्रंट सीट पर नहीं बैठाने की सलाह दी जाती है। ISOFIX Mounts में बैठा बच्चा हादसे के समय सुरक्षित रहता है।
(साभार – अमर उजाला)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।