सूट या फॉर्मल कपड़े सिलवा रहे हैं तो ध्यान रखें

यह सही है कि लड़कियाँ अपने कपड़ों को लेकर जितनी सजग हैं, लड़के नहीं होते मगर अब वे इन बातों पर ध्यान दे रहे हैं। हमारी फिल्मों का इस दिशा में बड़ा योगदान है। मुमकिन है कि आप भी अपने पसंदीदा नायक की छवि को ध्यान में रखकर कपड़े सिलवाते हैं और वह आपकी अपनी पसन्द है मगर हमारा सुझाव यह है कि आपको कपड़े खरीदते या सिलवाते वक्त अपनी छवि को ध्यान में रखना चाहिए। खासकर किसी शादी या पार्टी में सूट सिलवा रहे हैं तो ध्यान और ज्यादा दीजिए क्योंकि ये महँगे होते हैं और आप इसे किसी खास मौके पर ही पहनने जा रहे हैं। इसके अलावा सूट या फॉर्मल कपड़े सिलवाना बहुत महँगा भी होता है इसलिए कुछ बातों का ध्यान तो रखना ही चाहिए

1.कोट (जैकेट) में अहम है लेपल. ध्यान रहे आपकी टाई और लेपल की चैड़ाई बराबर हो।

2.आमतौर पर जैकेट में थिन लेपल, मॉर्डन और फैशनेबल माने जाते हैं और चौड़े लेपल ओल्ड फैशन।

3.सूट में पॉकेट स्क्वायर आपके सूट को पूरा करने के साथ-साथ उसको खूबसूरती और ग्रेस भी देता है। ध्यान रहे, पॉकेट स्क्वेयर आपकी टाई और सूट के कपड़े के टेक्सचर से मिलता जुलता न हो।

4. जब भी आप रेडीमेड सूट खरीदें तो सबसे ज्यादा जरूरी है शोल्डर की फिटिंग। सूट का कंधा बराबर फिटिंग का होना चाहिए

5. आपके कोट के लेपल और शर्ट के कॉलर का गेप साफ-साफ जाहिर करता है कि आपके सूट की फिटिंग खराब है। शर्ट के कॉलर और लैपल का अंतर सटीक होना चाहिए।

6.ब्लैक और चारकोल ब्लेक, ग्रे-कलर सूट फैशन में है।

7.सूट के साथ आपका बेल्ट बहुत चौड़ा न होकर फेयर और पतला होना चाहिए और आपके शूज आपके सूट के कलर कॉम्बिनेशन में हों।

8.कोट के बैक में डबल स्ल्टि पैटर्न मॉर्डन फैशन को जाहिर करता है।

9.कैजुअल, फॉर्मल हो या ट्रेंडी लुक हो उस सिंगल या डबल बटन के साथ पीक-लेपल जैकेट अप-टू-डेट फैशन है।

10.एक्सपेरिमेंटल लोगों के लिए फैशन के कई रूल्स लागू नहीं होते, लेकिन फाॅर्मल कार्पोरेट फैशन में सारी दुनिया में नियम होते हैं।

 

(साभार – फैशन 101)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।