सुरों को बांटा नहीं जा सकता: अमजद अली ख़ान

पद्म विभूषण सरोद वादक उस्ताद अमजद अली ख़ान ने कहा है, “मैं वो पहला कलाकार हूं जो 25 वर्षों के सांस्कृतिक मौन को दर्शाने पाकिस्तान गया था.”

उन्होंने कहा, ”फ़िलहाल पाकिस्तान एक नए अल्फ़ाज़ की तरह है और नए-नए देशों में अक्सर संस्कृति की कमी रहती ही है. पूरी दुनिया में ज़मीन का बंटवारा भले हो गया हो, पर स्वरों का बंटवारा कोई नहीं कर सकता.”

अमजद अली ख़ान कहते हैं, “हम चाहे किसी भी धर्म या संप्रदाय से जुड़े हों, संगीत हमेशा से आध्यात्म का मार्ग रहा है.”

संगीत के महत्व को समझाते हुए उन्होंने बताया, “जब मैं स्टेज पर होता हूं, तब उन चंद लम्हों में मुझे ऐसा अनुभव होता है जैसे मैं किसी अलौकिक दुनिया में चला गया हूं. कभी-कभी यह अविश्वसनीय भी लगता है.”

अमजद अली ख़ान आगे कहते हैं कि, “संगीत से जुड़ना और संगीतज्ञ होना अपने आप में एक वरदान है. जो अपने अंदर अलग ऊर्जा प्रदान करती है.”

अमजद अली ख़ान कहते हैं कि संगीत कोई बहस का मुद्दा नहीं है. संगीत अपने आप में सर्वोच्च शक्ति के साथ जुड़ने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम होता है. संगीत के कई आयाम हैं जो संवाद, मंत्रोच्चार, मौखिक गायन – याद करने से लेकर वाद्य यंत्र वादन तक जुड़े होते हैं.”

देश की सीमा पर हाल में हुए उड़ी हमले पर अफ़सोस जताते हुए वो कहते हैं, “हर रोज कहीं न कहीं यह आतंकी हमले हो रहे है. ऐसे में ज़रूरी है सभी देश खुद को अंदर से मजबूत बनाएं.”

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।