साड़ी पहनते वक्त भूलकर भी न करें ये गलत‌ियां

पूजा सामने आ रही है और पूजा में साड़ी तो पहननी है। साड़ी ऐसा पहनावा है जो पारंप‌रिक होते हुए भी आपको हॉट लुक दे सकता है। सलीके से पहनी गई साड़ी जहां खूबसूरत फिगर को निखार सकती है वहीं आपके फिगर की कम‌ियों को छिपा भी सकती है।दूसरी ओर, साड़ी बांधना एक ऐसी कला है जिसमें हुई छोटी सी चूक भी आपके लुक को बिगाड़ सकती है। जानिए, साड़ी पहनने के दौरान हमें किन गलतियों से बचना चाहिए।
सबसे पहले बात करते हैं साड़ी पहनते वक्त आपकी चप्पल कौन सी है। आपको जिस मौके के हिसाब से साड़ी पहननी है, उसमें आप कितनी हील पहनेंगी, इसका संबंध आपकी साड़ी के लुक से है।
साड़ी पहनते वक्त आप वहीं चप्पल पहनें जिसे पहनकर आप बाहर निकलेंगी। इससे साड़ी की लंबाई आपकी लंबाई से मेल खाएगी और साड़ी अधिक ग्रेसफुल लगेगी। हम यहाँ जो साड़ियाँ दिखाने जा रहे हैं वे अस्मित गारमेंट्स मेंं उपलब्ध हैे जो कि  पत्रकार शिल्पी सिन्हा का कलेक्शन हैं। शिल्पी फिलहाल घर से ही ये काम कर रही हैं मगर उनकी हैंडप्रिंटेड साड़ी या टसर या सिल्क साड़ी आपका लुक एथेनिक बना सकती हैे –

shilpi-saari-2

ज्वेलरी और एसेसरीज

आप साड़ी बांधने के दौरान अगर बहुत अधिक पिन का इस्तेमाल करती हैं तो यहां आपसे चूक हो सकती है। साड़ी पिन लगाते वक्त यह सामने न आए, इसका ध्यान रखना जरूरी है। कोशिश करें कि सभी पिन साड़ी में ही छिप जाएं।
बहुत पतले फैब्रिक की साड़ी पर अधिक पिन लगाने से बचें क्योंकि इससे कपड़ा फटने का डर बना रहता है।
इतना ही नहीं, साड़ी के साथ आप अगर जी भर कर ज्वेलरी पहन रही हैं तो यह भी आपके लुक को खराब करने के लिए काफी है।
ज्वेलरी का चुनाव करते वक्त यह ध्यान रखना जरूरी है कि किस साड़ी पर हेवी ज्वेलरी चलेगी और किस पर लाइट। हल्की साड़ी पर थोड़ी हेवी ज्वेलरी फबती है जबकि हेवी साड़ी को आप बिना ज्वेलरी या हल्की ज्वेलरी के साथ पहनें तो बेहतर होगा।

shilpi-saari-3

 

बहुत अधिक प्रयोग

साड़ी पहनने में अगर आप निपुण हैं तो यकीनन अलग-अलग मौकों के हिसाब से साड़ी के साथ प्रयोग करती होंगी। ऐसे में साड़ी के साथ आप जितना अधिक प्रयोग करेंगी, गलत‌ियों का रिस्क उतना ही बढ़ेगा।
ऐसे में आप जिस तरह से साड़ी बांधने में माहिर हों, उसी के साथ प्रयोग करें। हो सके तो आप किसी तीसरे से जरूर राय ले लें।
आजकल साड़ी के साथ ब्लाउज में भी कई तरह के प्रयोगों का चलन है। ऐसे में आप किस साड़ी के साथ कौन सा ब्लाउज पहनेंगी, उसपर जरूर ध्यान दें। हेवी साड़ी के साथ सिंपल ब्लाउज, लाइट साड़ी के साथ हेवी और स्टाइलिश ब्लाउज बेहतर चुनाव हो सकता है।

shillpi-red-saari

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।