वुमंस एशिया कप: भारत ने पाक को हराकर छठी बार जीती ट्रॉफी, मिताली के 73 रन

भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 17 रन से हराकर लगातारी छठी बार टी-20 वुमंस एशिया कप चैंपियनशिप जीत ली। भारत की तरफ से मिताली राज ने बेहतरीन बैटिंग करते हुए 85 बॉल्स पर 73 रन बनाए। उन्होंने सात चौके और एक छक्का लगाया। वो ओपन आईं और नॉट आउट रहीं। भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। 20 ओवर में पांच विकेट पर 121 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम इतने ही ओवरों में 104 रन ही बना सकी। उसने इस स्कोर के लिए भी 6 विकेट खो दिए। झूलन ने कहा- ये लम्हा बहुत खास…

– मैच के बाद झूलन गोस्वामी ने कहा- ये बहुत खास लम्हा है। मिताली ने बेहतरीन बैटिंग की। ये इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि विकेट अच्छा नहीं था लेकिन हमने छोटे से स्कोर को अच्छे तरीके से डिफेंड किया।

– पाकिस्तान की तरफ से लेफ्ट आर्म स्पिनर अनम अमीन दो विकेट लिए। सना मीर और सईद को एक-एक विकेट मिला। पाकिस्तान ने भी अच्छी शुरुआत की। कप्तान बिस्माह मारुफ ने 25 रन बनाए। लेकिन इसके बाद उनके विकेट लगातार गिरते रहे।

– बता दें कि ग्रुप स्टेज के मैच में भी भारत ने पाकिस्तान को हराया था। वुमंस एशिया कप के पिछले 32 मैचों में टीम इंडिया कोई मैच नहीं हारी है। ये लगातार दूसरी बार है जब पाकिस्तान टीम भारत से फाइनल में हारी है।

– चैंपियनशिप में भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और होस्ट थाईलैंड ने शिरकत की।

– यह 6th वुमंस एशिया कप था। और खास बात ये है कि हर बार इसे भारतीय महिला टीम ने ही जीता।
– एक वक्त पाकिस्तान का स्कोर 14वें ओवर में 3 विकेट पर 75 रन था। लेकिन अनुजा पाटिल ने पाकिस्तान की कप्तान को अपनी ही बॉल पर कैच कर मैच का रुख बदल दिया। इसके बाद प्रीति बोस और एकता बिष्ट ने एक-एक विकेट लेकर मैच भारत के पक्ष में कर दिया। झूलन ने 19 रन देकर एक विकेट लिया।
– मिताली ने 73 जबकि झूलन गोस्वामी ने 17 रन बनाए। इसके अलावा टीम की बैटिंग लाइन अप कुछ खास नहीं कर सकी।

जीत के बाद वीरेंद्र सहवाग और बीसीसीआई चीफ अनुराग ठाकुर ने टीम को जीत पर बधाई दी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।