रक्षाबंधन पर बनाएं कुछ मीठा

आम संदेश

Mango-Sandesh-665x443

सामग्री– 2 कप ताजा छेना, 1 कप आम का पल्‍प, 1/2 कप शक्‍कर या स्‍वादानुसार, 2 चम्‍मच पिस्‍ते और बादाम, 1/2 चम्‍मच इलायची पाउडर

विधि – एक पैन में शक्‍कर और आम का पल्‍प डालें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि चीनी गल ना जाए और आम का पल्‍प पूरी तरह से गाढा ना हो जाएग। फिर इसमें छेना मिलाएं और लगातार चलाते रहें। इसे गाढा बनाना है। फिर इसमें इलायची पावडर, बादाम और पिस्‍ते काट कर मिलाइये। जब छेना पैन को छोड़ना शुरु कर दे, तब आंच बंद करें और छेने को एक प्‍लेट में निकालें। अपने हाथों से इसे मसल लें और देंखे कि यह मुलायम हो गया है या नहीं। अब तुरंत ही इस मिश्रण से गोल गोल पेडे़ बनाएं और ऊपर से पिस्‍ते तथा बादाम से गार्निश करें। आप इसे सर्व कर सकते हैं।

चॉकलेट पेड़ा

chocellete peda

सामग्री- 1/4 कप मैदा, 2 चम्मच मिल्‍क पाउडर- 2 चम्‍मच, 2 चम्मच घी, आधा कप चीनी, 1 चम्मच कोको पाउडर, 1/4 कप पानी, 2 चम्मच कटा हुआ पिस्‍ता।

विधि- एक पैन में घी गरम करें और उसमें मैदा डाल कर आंच को बंद कर दें। मैदे को घी के साथ अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर के किनारे रख दें। एक अलग पैन में चीनी और पानी डाल कर चाश्‍नी तैयार करें। उसके बाद इसमें कोको पाउडर मिक्‍स करें और आंच को बंद कर दें। पैन को स्‍टोव से उतारे और उसमें घी में फ्राई किया हुआ मैदा डालें। मिक्‍स करें और उसमें मिल्‍क पावडर डाल कर गाढा घोल तैयार करें। एक बार जब मिश्रण पूरी तरह से मिक्‍स हो जाए तब इसे 5 मिनट के लिये ठंडा होने के लिये रख दें। अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा घी लगाएं और पेडे के मिश्रण से छोटी छोटी लोइयां काट कर उसके पेडे तैयार करें। पेडे के बीच में कटा हुआ पिस्‍ता और मिशमिश लगाएं। पेड़े को या तो ठंडा कर के सर्व करें या फिर गरमा गरम सर्व करें।

 

 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।