महिलाओं के साथ छेड़छाड़ होते चुपचाप देखना कायरता है : कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज कहा कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर बेंगलुरू की सड़कों पर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ होते हुए खामोशी से देखने वालों को खुद को मर्द कहने का हक नहीं है और ऐसे समाज का हिस्सा होने से वह शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं ।

कोहली ने ट्विटर पर 94 सेकंड की दो वीडियो क्लिप में कहा ,‘‘ बेंगलुरू में जो हुआ, वह शर्मनाक था । लड़कियों के साथ ऐसी घटना होते देखना और लोगों का मूक दर्शक बनकर उसे देखना कायरता है । इन लोगों को खुद को मर्द कहने का हक नहीं है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ मैं एक सवाल पूछना चाहता हूं । भगवान ना करे यदि ऐसा कुछ आपके परिवार में किसी के साथ होता है तो आप खड़े रहकर देखेंगे या मदद करेंगे । ऐसी चीजें होती है क्योंकि लोग चुपचाप खड़े देखते रहते हैं और उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता । ’’ उन्होंने कहा ,‘‘ सिर्फ इसलिये कि उसने छोटे कपड़े पहने थे । यह उसकी जिंदगी और उसका फैसला है । पुरूषों का यह मानना कि उनके लिये यह छेड़छाड़ का मौका है और सत्तारूढ लोगों द्वारा इसका बचाव किया जाना भयावह है ।’’ कोहली ने कहा ,‘‘ असलियत यह है कि कुछ लोगों के दिमाग में यह है और कुछ हद तक यह स्वीकार्य है, यह काफी शर्मनाक और स्तब्ध करने वाला है । मैं ऐसे समाज का हिस्सा होकर शर्मसार हूं । हमें अपनी सोच बदलनी होगी । महिला और पुरूषों को एक नजर से देखना होगा । महिलाओं का सम्मान जरूरी है । अपने आपको उन हालात में रखकर सोचो कि यदि हम उन लड़कियों के परिजन होते तो कैसा महसूस करते ।’’

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।