मलाला बनेंगी संयुक्त राष्ट्र की सबसे युवा ‘शांतिदूत’

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को संयुक्त राष्ट्र के शांति दूत के रूप में चुना है। यह विश्व के किसी नागरिक को संयुक्त राष्ट्र के मुखिया की ओर से दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने घोषणा की कि मलाला दुनियाभर में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगी।

पाकिस्तानी मूल की मलाला यूसुफजई को अधिकारिक तौर पर एक समारोह में सोमवार को यह जिम्मेदारी दी जाएगी। 19 वर्षीय मलाला युसुफजई पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में कुछ वर्ष पहले किशोरावस्था में सभी बच्चों को शिक्षा के अधिकार लिए अभियान चला रही थीं। लेकिन तालिबान आतंकियों को उनका यह काम रास नहीं आया और उन्होंने मलाला के स्कूल जाते वक्त बस में चढ़कर उन्हें गोली मारी थी जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गई थीं।

गुटेरेस ने कहा कि गंभीर खतरे के बावजूद मलाला ने महिलाओं, लड़कियों और सभी लोगों के अधिकारों के लिए अटल प्रतिबद्धता दिखाई। संयुक्त राष्ट्र के अन्य शांति दूतों में अभिनेता माइकल डगलस और लियानार्दो डिकैप्रियो जैसी बड़ी हस्तियां शामिल हैं। मलाला सबसे कम उम्र की युवा होंगी जिन्हें इस काम के लिए चुना गया है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।