भारतीय मूल के लड़के ने स्तन कैंसर के उपचार का तरीका इजाद किया

लंदन :भाषा: ब्रिटेन में भारतीय मूल के 16 वर्षीय एक लड़के ने स्तन कैंसर के सबसे खतरनाक रूप के उपचार का एक तरीका ईजाद करने का दावा किया है। स्तन कैंसर के इस रूप पर दवाओं का कोई असर नहीं होता है।
अपने माता पिता के साथ भारत से जाकर ब्रिटेन में बसने वाले कृतीन नित्यानंदम ने उम्मीद जताई है कि उसने ट्रिपल नेगेटिव स्तन कैंसर का उस अवस्था में पहुंचाने का एक तरीका ईजाद कर लिया है जहां उस पर दवाओं का असर हो सके और फिर उसका उपचार किया जा सके।

स्तन कैंसर के कई रूपों का दवाओं से प्रभावी उपचार किया जाता है लेकिन ट्रिपल निगेटिव स्तन कैंसर का उपचार केवल सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी के संयोजन से किया जाता है जिससे रोगी के जिंदा बचने की संभावना कम रहती है।

संडे टेलीग्राफ ने कृतीन को यह कहते हुये उद्धृत किया, ‘‘मैं एक ऐसा तरीका ईजाद करने की कोशिश कर रहा था जिससे कैंसर के इस रूप को उस अवस्था में पहुंचाया जा सके जहां उस पर दवाओं का असर हो सके।’’

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।