भगत सिंह की पिस्तौल बीएसएफ के म्यूजियम में होगी प्रदर्शित

सीमा सुरक्षा बल(बीएसएफ) स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की पिस्तौल को मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित अपने नए आर्म म्यूजियम में प्रदर्शित करने की योजना बना रहा है। भगत सिंह ने इस पिस्तौल से 1928 में ब्रिटिश अफसर जॉन सॉन्डर्स को मारा था।

इस समय शहर में स्थित सेंट्रल स्कूल ऑफ वेपंस एंड टैक्टिक्स(सीएसडब्ल्यूटी) के पुराने संग्रहालय में ये ऐतिहासिक अर्ध-स्वचालित 32 बोर पिस्तौल रखा हुआ है।

अब बीएसएफ इसे अपने नए आर्म म्यूजियम में रखने की योजना बना रहा है। इस बात की जानकारी सीमा सुरक्षा बल इंस्पेक्टर जनरल पंकज गूमर ने पीटीआई को दी। उन्होंने कहा कि बंदूक के अलावा, “शहीद-ए-आजम” की जीवन कथा भी म्यूजियम में प्रदर्शित होगी।
इंस्पेक्टर जनरल ने बताया कि इस पिस्तौल को 7 अक्टूबर, 1969 को सात अन्य आग्नेयास्त्रों के साथ सीएसडब्ल्यूटी में पंजाब के फिलल स्थित पुलिस अकादमी से लाया गया था।
पुलिस अफसर ने बताया कि भगत सिंह की विरासत पर अध्ययन करने वाली एक शोध टीम ने इस पिस्तौल के बारे में जानकारी दी है। ऐतिहासिक दस्तावेजों के परीक्षण से ये बात साबित हुई है कि ये पिस्तौल भगत सिंह की ही है

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।