ब्रिटिश आर्मी में ट्रांसजेंडर पहली महिला के तौर देगी फ्रंटलाइन पर सेवा

लंदन.24 साल की ट्रांसजेंडर ब्रिटिश आर्मी की फ्रंटलाइन में सेवा पाने वाली पहली महिला बनी है। कोले एलेन नाम की इस ट्रांसजेंडर महिला ने वर्ष 2012 में स्कॉट गार्ड ज्वाइन किया था। तब वह पुरुष थी। पिछले महीने ही महिला बनने के लिए उसने हॉर्मोन थेरेपी लेना शुरू किया। नाम बदलकर कोले एलेन रखा।

उसे पहले लगा था कि ऐसा करने के बाद वह आर्मी में नहीं रह पाएगी। लेकिन जब उसने करियर ऑफिसर से बात की, उसे कहा गया कि वह अपने उसी राइफलमैन और आर्म ट्रक की ड्राइवर की भूमिका में रह सकती है जिसमें पहले थी।
एलेन ने कहा कि आर्मी में उसके नाम व लिंग परिवर्तन को लेकर सारे पेपर वर्क पूरे किए जा चुके हैं। बस नया पासपोर्ट आना बाकी है, जो जल्दी ही हो जाएगा। ब्रिटिश आर्मी इसी साल फ्रंटलाइन में महिलाओं को शामिल करने वाली थी। लेकिन इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही आर्मी को इस भूमिका में पहली महिला मिल गई।

फील्ड आर्मी के कमांडर जनरल सर जेम्स एवरर्ड ने कहा कि ग्राउंड क्लोज कॉम्बैट यूनिट में पहली महिला को पाकर आर्मी गर्व महसूस कर रही है।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।