बीमा क्षेत्र की कम्पनी का सर्वेक्षण – बेहतर बीमा सलाहकार होती हैं महिलाएं

बिरला सन लाइफ इन्श्योरेंस के एक हालिया सर्वेक्षण से सिद्ध हुआ है कि महिला सलाहकार पुरुष सलाहकारों से ज्यादा उत्पादक होती हैं। अनुसन्धान से पता चला है कि डायरेक्ट सेल्स फ़ोर्स सलाहकारों का एक चौथाई हिस्सा महिलाओं का है। दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों में एक तिहाई सलाहकार महिलायें हैं। उनकी उपलब्धियों को लेकर नोट किया गया हैकि शीर्ष 100 में से 50% और शीर्ष 200 सलाहकारों में 40% महिलायें हैं। पश्चिम बंगाल में बीएसएलआई के कुल सलाहकारों में से 25% महिलायें हैं, राज्य में अर्जित प्रीमियम में जिनका योगदान 33% है। कोलकाता के लिये, अभी 30% सलाहकार महिलायें हैं, वे पूरे शहर मे होने वाले अर्जित प्रीमियम में करीब 37% का योगदान करती हैं। यह स्पष्ट रूप से सिद्ध करता है कि महिलाओं का प्रदर्शन बेहतर है और उनमें सफल सलाहकार होने की खासी संभावनाएं हैं।

आदित्य बिरला फाइनेंशियल सर्विसेज ग्रुप की जीवन बीमा शाखा बिरला सन लाइफ इन्श्योरेंस ने भारत में महिलाओं को शिक्षित करने, उनका सशक्तिकरण करने और उन्हें रोज़गार मुहैया कराने का एक अनोखा देशव्यापी अभियान ‘स्वाभिमान’ शुरू किया है। अभियान के दूसरे अध्याय की शुरुआत कोलकाता में की गयी जिसमें समाज के विभिन्न तबकों की महिलाओं नेहिस्सा लिया। ‘स्वाभिमान’ ने महिलाओं को लाइफ इन्शुरन्स एडवाइजर/प्रोटेक्शन काउंसेलर के करियर अवसर के बारे में बताया, जिसका उद्देश्य कोलकाता में महिला सलाहकारों की मज़बूत टीम बनाना था।

बीमा पॉलिसियाँ बेचने का अर्थ है बीमा कराने वाले परिवार को सुरक्षा और देखरेख का तोहफा देना। सुरक्षा और देखरेख हर महिला के व्यक्तित्व के अन्तर्निहित तत्त्व हैं। इसलिए एक जीवन बीमा सलाहकार का करियर सही मायने में महिला को अपने प्राकृतिक स्वभाव को पेश करने का मौका देता है। बिरला सन लाइफ इन्श्योरेंस उन सभी महिलाओं को जिनके पास सफल सलाहकार बनने का समय है, अवसरों का नया संसार दे रहा है। एक महिला के लिए सलाहकार/रक्षा सलाहकार बनने का अर्थ है वित्तीय स्वतंत्रता के नए द्वार खुलना, काफी कुछ नया सीखने को मिलना और साथ ही नयी पहचान मिलना। एक सलाहकार के रूप में एक महिला न सिर्फ अपने उद्देश्यों की पूर्ति कर पाएगी बल्कि अपने मित्रों, परिवार और सहयोगियों को वित्तीय योजना सलाह देकर उनकी जिंदगियों को  भी बदल सकेंगी।

लांच के अवसर पर बिरला सन लाइफ इन्शुरन्स के मुख्य बीमांकिक अधिकारी अनिल सिंह ने कहा, “बिरला सन लाइफ इन्शुरन्स में हमारा विश्वास अपने ग्राहकों की काउन्सलिंग और सुरक्षा में है। इसी दर्शन को आगे बढाते हुए हमने स्वाभिमान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को प्रोटेक्शन काउंसेलर के रूप में करियर शुरू करने का अवसर देना है। हमारी कोशिश भारतीय महिलाओं को अधिक आत्म-निर्भर बनाना और अपने परिवारों की आय में योगदान करने में मदद करना है। इस अभियान के जरिये हमारा उद्देश्य महिलाओं की प्रतिभा का उपयोग कर अपनी सेल्स फ़ोर्स को मज़बूत करना और उत्पादकता बढ़ाना है।” सलाहकार के रूप में चुने जाने के बाद महिलाओं को विस्तृत उत्पाद प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह ज़रुरत आधारित बिक्री कर सकें और ग्राहक को सही विकल्प सुझा सकें। इससे उन्हें जहाँ मित्रों और परिवारों को वित्तीय योजना मुहैया कराने का मौका मिलेगा, उन महिलाओं को एक लचीला और लम्बे समय तक चलने वाला करियर भी मिलेगा। एक उद्यमी के रूप में उन्हें अपनी सुविधा के अनुसार कार्य घंटे तय करने के मौके के साथ अपने परिवार की आय बढाने का अवसर देगा और अपना घर चलाने के लिए पर्याप्त समय भी उनके पास रहेगा।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।