बीएसएफ बना रहा है महिला बाइकर्स की स्टंट टीम

इस साल मार्च में बीएसएफ को बाइक पर स्टंट करने वाली महिलाओं की पहली टीम मिल जाएगी। इसे नाम दिया गया है, ‘महिला जांबाज’. इस टीम को पुरुष जांबाज टीम के एक्सपर्ट सब-इंस्पेक्टर के एम कल्याण ट्रेनिंग दे रहे हैं।

देशभर की 5 हजार महिला सैनिकों में से सिर्फ 46 को इस टीम के लिए चुना गया है। ग्वालियर की बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में पिछले साल 22 अक्टूबर से इन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है. ताकि टीम मार्च में अपनी पहली परफॉर्मेंस दे सके। दैनिक भास्कर की एक खबर के मुताबिक रोजाना इन्हें छह घंटे ट्रेनिंग दी जाती है। ये टीम अब तक 13 प्रकार के फॉर्मेशन बनाना सीख चुकी है। सीआरपीएफ भी इससे पहले महिलाओं की ऐसी टीम बना चुकी है लेकिन वह कभी 8 फॉर्मेशन से आगे नहीं जा पाईं।

लद्दाख से आईं सब इंस्पेक्टर स्टेजिंग नॉरयांग इस महिला बाइकर टीम की कैप्टन हैं। वह कहती हैं कि हमारे साथ ट्रेनिंग ले रहीं 46 में 43 लड़कियों ने कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी लेकिन इस टीम के लिए हम बाइक चलाना सीख रही हैं।

अभी तक ये टीम 13 फॉर्मेशन पूरे कर चुकी है और इसका लक्ष्य 22 फॉर्मेशन बनाने तक पहुंचने का है। अगर टीम सभी 22 फॉर्मेशन में कुशल हो जाती है तो 2018 में राजपथ पर बीएसएफ की तरफ से पुरुषों की जगह यह टीम अपना प्रदर्शन दिखा सकेगी। अगर ऐसा हुआ तो राजपथ पर बाइक स्टंट करने वाली महिलाओं की यह देश में पहली टीम होगी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

One thought on “बीएसएफ बना रहा है महिला बाइकर्स की स्टंट टीम

Comments are closed.