पहली बार भारतीय मूल की अमेरिकी महिला कैलिफोर्निया में क्यूपर्टीनो शहर की मेयर निर्वाचित

अमेरिका में पहली बार भारतीय मूल की एक अमेरिकी महिला को कैलिफोर्निया के क्यूपर्टीनो शहर की नयी मेयर निर्वाचित किया गया है। क्यूपर्टीनो शहर एप्पल के मुख्यालय की वजह से जाना जाता है।

सविता वैद्यनाथन ने एमबीए किया है और वह एक हाई स्कूल में गणित की शिक्षक तथा एक वाणिज्यिक बैंक में एक अधिकारी के रूप में काम कर चुकी हैं। उन्होंने गैर-लाभ प्रबंधन के क्षेत्र में भी काम किया है।

उन्होंने पिछले सप्ताह एक समारोह में शपथ ली। समारोह में उनकी मां भी मौजूद थीं जो भारत से आई हुई थीं।

‘द मर्करी न्यूज’ की खबर के अनुसार वैद्यनाथन ने क्यूपर्टीनो में कम्युनिटी हॉल में अपने संबोधन में कहा ‘‘यह निश्चित तौर पर मेरे जीवन का बहुत महत्वपूर्ण :महत्वपूर्ण:क्षण है’’ प्रभार संभालने के दो दिन बाद उन्होंने शिक्षा को लेकर अपनी पहली अधिसूचना जारी की।

क्यूपर्टीनो की मेयर के रूप में निर्वाचित होने वाली सविता भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हैं।

फोब्र्स के अनुसार क्यूपर्टीनो अमेरिका के उन छोटे शहरों में से एक हैं जहां शिक्षा की दर उंची है।

उनके प्रचार अभियान की वेबसाइट के अनुसार, सविता 19 वर्ष से अधिक समय से क्यूपर्टीनो में रह रही हैं और वह शहर में कई सामुदायिक गतिविधियों में पूरी तरह से शामिल रही हैं।

सविता ने कहा, ‘‘मुझे ऐसे कई बधाई संदेश मिले हैं जिसमें कहा गया कि मैं इस शहर की मेयर बनने वाली भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला हूं।’’

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।