धोनी के बाद शमी ने पेश की मिसाल, आईसीयू में बेटी को छोड़ खेला मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता में हुआ दूसरा टेस्ट मैच टीम इंडिया ने 178 रनों से जीत लिया। इस मैच में भारत के फास्ट बॉलर मोहम्मद शमी ने एक शानदार मिसाल पेश की। दरअसल शमी जब मैच में मेहमान बैट्समैन के विकेट ले रहे थे, उसी वक्त पर्सनल लाइफ में वे एक बड़ी परेशानी का सामना कर रहे थे।

– भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 30 सितंबर से शुरू हुआ था और इसके एक दिन बाद ही शमी की 14 महीने की बेटी आयरा को हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा।
– शमी की बेटी को ना केवल तेज बुखार था बल्कि सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी जिसके बाद उसे ICU में रखा गया था।
– बेटी की तबीयत खराब होने की वजह से शमी काफी तनाव में थे, लेकिन इसका जरा भी असर उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस पर नहीं पड़ने दिया।
– वे टीम इंडिया के लिए लगातार बॉलिंग करते रहे और एक के बाद एक विकेट लेते रहे। यहां तक कि इस बात को उन्होंने अपने साथियों से भी शेयर नहीं किया।
– हर दिन मैच खत्‍म होते ही शमी अपनी बेटी का हाल जानने पहुंच जाते और फिर रात में वापस आकर टीम के साथ रुक जाते।
– मैच में उनकी परफॉर्मेंस को देखकर लग रहा था कि वे भी चाहते हैं कि मैच जल्द से जल्द खत्म हो, ताकि वे पूरा टाइम अपनी बेटी को दे सकें।

भारत को दिलाई ऐतिहासिक जीत

– इस मैच में मो. शमी ने दोनों इनिंग्स को मिलाकर 6 विकेट चटकाए और मेहमान टीम को संभलने का मौका नहीं दिया।
– भारत के लिए ये टेस्ट इसलिए भी इतना खास था, क्योंकि ईडन गार्डन में भारत का ये 250वां टेस्ट था।
– साथ ही इसे जीतने के साथ ही भारत को सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त भी मिल गई।
– इसके अलावा इस टेस्ट को जीतकर भारत एकबार फिर टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम बन गई।
– मैच खत्म होते ही शमी की बेटी भी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो गई।
– इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी कुछ ऐसी ही मिसाल पेश कर चुके हैं।
– धोनी जब पिता बने थे, तब वे टीम इंडिया के साथ खेल रहे थे, और इसी बात कहा हवाला देते हुए उन्होंने बेटी को देखने के लिए घर लौटने से इनकार कर दिया था।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।