ड्राइविंग के दौरान न करें ये 5 गलतियां

ड्राइविंग के दौरान लोग कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता लेकिन कार धीरे-धीरे डैमेज होती रहती है। इस आलेख में हम आपको कुछ ऐसी ड्राइविंग टिप्स देने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपनी कार को खराब होने से बचा सकती हैं। ये गलतियां छोटी हैं लेकिन इनके परिणाम गंभीर, हम ऐसा क्यूं बोल रहे हैं आइए आपको बताते हैं।

बहुत से लोग मैनुअल कार की ड्राइविंग के दौरान अपना बायां हाथ गियर लीवर पर टिकाकर रखते हैं। यहां हाथ टिकाने में आपको एक अलग तरह का सुकून मिलता है लेकिन बताते चलें कि यह हाथ रखने की सही जगह नहीं है। गियर बॉक्स ड्राइविंग के दौरान अलग-अगल एंगल में अनगनित बार हिलता है और यह इसका स्वभाव है। जब आपका हाथ इस पर टिका रहता है तो इसका मूवमेंट रुक जाता है। इसके कारण इसके संचालन प्रक्रिया में लगे उपकरण घिसकर निष्क्रिय होने लगते हैं। इसलिए आपको सलाह है कि जब ड्राइव करें तो अपने हाथ को हमेशा स्टीयरिंग व्हील पर रखें इससे आप भी सेफ रहेंगे और गाड़ी भी। गियर लीवर पर हाथ तभी जाना चाहिए जब आपको शिफ्टिंग की जरूरत हो।

आलस्य एक ऐसी चीज है जो मनुष्य जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। जहां पर आराम मिला बस उसी पर लोग चलने लगते हैं और यह भी नहीं सोचते ये कितना सही है। हम यहां ज्ञान नहीं बांट रहे बल्कि ड्राइविंग के दौरान की जाने वाली एक ऐसी गलती के ओर आपको इंगित कर रहे हैं जिससे आप अपनी गाड़ी का क्लच घिसकर अपना फालतू का खर्च बढ़ा रहे हैं। क्लच का प्रयोग सिर्फ गियर शिफ्टिंग के लिए किया जाना चाहिए। लेकिन लोग क्‍लच के सहारे बार-बार की शिफ्टिंग से बचने के लिए अपना बायां पैर पूरी ड्राइविंग के दौरान क्लच पर टिकाकर रखते हैं। आपकी ड्राइविंग में क्लच की सिर्फ इतनी भूमिका है कि आप गियर को गाड़ी के गति के हिसाब से शिफ्ट करें। यहां पैर रखने से गाड़ी की क्लच असेंबली पूरी तरह से बहुत कम समय में डैमेज हो जाती है और इसके बदलवाने में काफी खर्चा आता है। अगर आप ऐसा करती हैं तो इसे पढ़ने के बाद कृपया ऐसा न करें आपकी गाड़ी सेफ रहेगी।

अक्सर लोग पहाड़ी ड्राइविंग के दौरान रोल बैक यानी कि पीछे लुढ़कने से बचने के लिए क्लच को दबाकर रखते हैं, या फिर हाफ क्लच लेकर खड़े हो जाते हैं। यह बिलकुल गलत है। ऐसा करके एक बार फिर आप गाड़ी के महंगे पुर्जे की जिंदगी खत्म कर देते हैं। अगर आप ऐसी परिस्थिति में ड्राइव कर रहे हों तो हैंडब्रेक का प्रयोग करें न कि क्लच दबाएं।
ये भी एक गलत ड्राइविंग का अंदाज जिसका अहसास आपको नहीं होता लेकिन इसका दुष्प्रभाव कार पर जरूर पड़ता है। अगर आप चौथे गियर में 30 किमीप्रघं की गति पर ड्राइव करेंगी तो रिजल्ट क्या होगा? जरा सोचिए। जवाब आपको खुद ब खुद मिल जाएगा। लेकिन कई बार लोग स्पीड ब्रेकर से गुजरते वक्त बस क्लच के सहारे बिना गियर ‌शिफ्टिंग के गाड़ी को निकाल लेते हैं। यह तरीका एकदम गलत है। अगर आपकी गाड़ी की गति धीमी हो रही है तो लोवर गियर शिफ्टिंग बेहद जरूरी है। सही शिफ्टिंग का अनुसरण करके आप अपने इंजिन के तनाव को कम कर सकती हैं।

अक्सर देखा जाता है कि भारी यातायात में या फिर लंबी लाल बत्ती पर लोग बेधड़क अपनी गाड़ी को गियर में डाले हुए क्लच पर पैर रखकर खड़े रहते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह तरीका गलत है। ऐसा करके क्लच की बियरिंग जो सिर्फ सहज शिफ्टिंग के लिए बनाई गई है वह खराब होने लगती है। इसीलिए जब कभी आप देर तक खड़ें हो तो गाड़ी को न्यूट्रल में ही रखें क्यूंकि शिफ्टिंग में समय नहीं लगता और यह एक अच्छी ड्राइविंग आदत के लिए जरूरी भी है।
 

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।