झुलसे हुए चेहरे ने दुनिया को दिखाई खूबसूरती की एक नई तस्वीर

झुलसे हुए चेहरे से उनके साथ हुई दरिंदगी साफ झलकती है। उन्हें देखकर इस बात का अंदाजा लगाना मुश्क‍िल नहीं है कि वो किस दौर को पार करके यहां खड़ी हैं लेकिन सिर्फ खड़ी नहीं हैं…पहचान बन चुकी हैं। न्यूयॉर्क फैशन वीक में जब रेशमा कुरैशी रैंप पर उतरीं तो सिर्फ तालियों की गूंज सुनाई दे रही थी। रेशमा इससे पहले भी कई शोज में हिस्सा ले चुकी हैं लेकिन ये पहला मौका था जब वो अंतरराष्ट्रीय मंच पर थीं।

रेशमा एक एसिड अटैक सर्वाइवर हैं। हालांकि जिस चेहरे को जलाकर उनकी पहचान को दाग बनाने की कोशिश की गई थी, अब वही चेहरा उनके साहस की कहानी बयान करता है। रेशमा के चेहरे पर एसिड किसी गैर ने नहीं बल्क‍ि अपनों ने ही फेंका था।  2014 में रेशमा के जीजा ने और उनके दोस्तों ने ही उनके चेहरे पर एसिड फेंका था.

एक लंबे मेडिकल ट्रीटमेंट के बाद जब रेशमा अपने पैरों पर खड़ी हुईं तो उनके पास एक जला हुआ चेहरा और बिखरे हुए सपने ही थे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. पहली बार वो चर्चा में तब आईं जब मेक लव नॉट स्केयर्स नाम की संस्था से जुड़ीं। इसके तहत उन्होंने #EndAcidSale नाम की मुहिम का नेतृत्व भी किया। इसके बाद से वो लगातार सक्रिय हैं। न्यूयॉर्क फैशन वीक से पहले भी रेशमा कई फैशन शोज में जागरूकता फैलाने के लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।