जब आजादी मिली तो कुछ ऐसी थी अखबारों की सुर्खियाँ

मुंबई: 15 अगस्त 1947 को जब देश आजाद हुआ था, तो उस वक्त देश में आज की तरह न तो टेलीविजन था, न इंटरनेट था और न ही सोशल मीडिया का नामोनिशान। उस दौर में खबरें सिर्फ समाचार पत्रों और कुछ जगहों पर रेडियो के माध्यम से प्रसारित होती थी।

anp1_1470994610

आजादी के 70वें सेलिब्रेशन के मौके पर हम आपके बताने जा रहे हैं आजाद भारत के पहले दिन क्या थी वर्ल्ड के फेमस न्यूज पेपर की हेडलाइन।

independence-day-1947-0001

आजादी के वक्त सिर्फ मुंबई और दिल्ली में ही कुछ चुनिंदा अंग्रेजी डेली और इक्का-दुक्का हिन्दी के अखबार थे।

independence-day-1947-1_1
देश ही नहीं विदेश के नामी अखबारों ने भारत की स्वतंत्रता और देश में ब्रिटिश साम्राज्य के अंत की खबर को अपनी पहली हेडलाइन बनाया था।

independence-day-1947-0002
फ्रंट पेज पर इंडिया की स्वतंत्रता और पाकिस्तान के बंटवारे की खबरों को प्रमुखता से छापा गया था।

independence-day-1947-7_1 (1)
देश के कई हिस्सों में अखबार एक से दो दिन की देरी से पहुंचा था, जिस कारण लोगों को आजादी की खबर दो दिन बाद मिली।

independence-day-1947-8_1
अखबारों की यह दुर्लभ प्रतियां आज भी देश के अलग-अलग म्यूजियम में संजो कर रखी गई हैं।

independence-day-1947-9_1

यह अखबार हमारा इतिहास बयान करते हैं। अँग्रेजों के साम्राज्य के डूबते सूरज का गवाही देते हैं और हमारे स्वाधीनता सेनानियों ने जो शहादत दी, उसकी भी कहानी बताते हैं।

independence-day-1947-10_

इन अखबारों को देखकर पता चलता है कि भारत में सीमित संसाधनों के बावजूद मीडिया कितना सजग था और भारत की आजादी सारी दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक घटना थी और आज भी है।

(साभार – दैनिक भास्कर)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।