घुटनों के कालेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू तरीके

घुटनों के कालेपन से अक्‍सर लोग परेशान रहते हैं। शरीर के हर हिस्‍से को गोरा बनाने के लिये बाजार में आपको लोशन और क्रीम तो मिल जाएंगी, मगर घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिये बाजार में कुछ नहीं मिलता। काले घुटने देखने में बहुत ही खराब लगते हैं। अगर आपको कोई ऐसा फॉर्मूला मिल जाए, जिससे आपके घुटनों का रंग साफ हो जाए तो कैसा रहेगा? आज हम आपको 6 ऐसे घेरेलू पदार्थ बताएंगे जिसकी मदद से आपके घुटनों का कालापन मिटेगा और वह साफ सुथरे बन जाएंगे। अगर आपकी कुहनियां भी काली हैं तो आप इसे वहाँ पर भी लगा सकती हैं। तो देर किस बात की आइये जानते हैं इन्‍हें बनाने की विधि-

नींबू – नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो कि त्वचा को हल्का और साफ बना देता है। एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लें। फिर इस रस को रूई से प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो लें।

खीरा और इमली – एक चम्मच खीरे का रस और आधा चम्‍मच इमली का गूदा मिलाएं। फिर इसे घुटनों पर लगाएं और और 15 मिनट के बाद धो लें।

सिरका और दही – दही में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है जो कि बिल्‍कुल ब्‍लीच जैसा काम करता है। एक कटोरी में दही और सिरके की एक मात्रा मिलाएं, फिर इससे घुटनों की मसाज करें। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस विधि को रोजाना करें।

नारियल तेल – रात को रोज सोने से पहले अपने घुटनों की नारियल तेल से मालिश करें। इससे आपको काफी अंतर दिखेगा। नारियल तेल में लॉरिक एसिड और प्रोटीन होता है जो कि रूखी त्‍वचा को ठीक करता है।

दूध और शहद – एक कटोरी में दूध और शहद मिलाएं और उससे घुटनों की मालिश करें। इसको 10 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

सरसों का तेल और नमक – इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि त्‍वचा को नमी देता है और त्‍वचा को साफ सुथरा बनाता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।