घर पर ऐसे सजाइये क्रिसमस ट्री

अगर आप पहली बार क्रिसमिस ट्री को सजाने जा रही हैं तो आपको समझ में नहीं आ रहा होगा कि क्‍या करें और क्‍या नहीं। पूरी दुनिया में क्रिसमिस ट्री को सजाने की परंपरा हमेशा से ही चलती आ रही है। घरों, रेस्‍टोरेंट, चर्च, स्‍कूलों, ऑफिस आदि में क्रिसमिस ट्री को डेकोरेट करके रखा जाता है।

पेड़ की टहनियां सबसे पहले, आपको पेड़ की टहनी हो लाना होगा, जिससे क्रिसमिस ट्री बनाया जाएगा। अगर आपके पास क्रिसमिस ट्री है तो बिना दिक्‍कत के आप उसे ही डेकोरेट कर सकते हैं। आजकल मार्केट में ऐसी कई टहनियां मिलती है।

गमला या बाल्‍टी उस टहनी को किसी गमले या पॉट या किसी बाल्‍टी में कंक्रीट आदि भर लगा लें। आप इस पॉट को अपने मत मुताबिक रंग में भी रंग सकते हैं। डेकारेशन के हिसाब से इसको सजाया जा सकता है।

पत्‍थर या मध्‍यम आकार के स्‍टोन अगर आपके पास चमकदार पत्‍थर या छोटे-छोटे स्‍टोन है तो आप इसे सजा सकते हैं। ऊपर की ओर इन्‍हें रख दें। इससे अंदर भरा हुआ सामान जैसे- मिट्टी या कंक्रीट आदि नहीं दिखाई देगा।

फास्‍ट ड्राईंग सीमेंट आप हार्डवेयर स्‍टोर जाएं और वहां से फास्‍ट ड्राईंग सीमेंट लकर इस प्‍लांट की ब्रांच को फिक्‍स कर दें।पॉट में सीमेंट भरने के बाद लगभग दो घंटे के लिए यूँ ही छोड़ दें। इससे ये अच्‍छी तरह फिक्‍स हो जाएगा।

स्‍प्रे पेंट क्रिसमिस ट्री को सजाने के लिए स्‍प्रे पेंट को खरीद लें। इस स्‍प्रे को क्रिसमिस ट्री पर पूरा डाल दें। आप दो रंग या एक रंग का स्‍प्रे भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

डेकोरेटिव लाइट्स पेड़ को डेकोरेट करने के लिए आपको छोटी-छोटी वाला लाइट लानी होगी। इन्‍हें गोलाकार या रेंडम तरीके से लगा दें और जलाकर देखें। आप चाहें तो इन्‍हें तनों में भी लपेट सकते हैं। पेड को सजाने के लिए कई तरह की लाइट्स मार्केट में उपलब्‍ध हैं।

ट्री ऑरनोमेंट पेड़ को सजाने के लिए कई सारे ऑर्नामेंट भी बाजार में उपलब्‍ध हैं। माला, कैंडी कैन्‍स, स्‍टार, शॉक्‍स आदि को मार्केट से लेकर आएं और ट्री को अच्‍छे से डेकोरेट करें। आप चाहें तो कलरफुल रिबन भी बांध सकती हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।