गर्मी में ऐसे रखें अपने बगीचे को हरा-भरा

गर्मियां आते ही आइसक्रीम और आमों का ख्याल मन में आने लगता है इसके साथ ही हम ऐ.सी. की ठंडी हवा के लिए बेताब हो जाते हैं । इस समय जब हम गर्मियों में ठंडक देने वाले खानों और खुद को ठण्ड पहुंचाने वाली चीजों से जुड़ने लगते हैं, हमारे बगीचे सूरज के तपती किरणों को झेल कर सूखते चले जाते हैं । आइये हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे सरल उपायों के बारे में जिससे कडाके की धूप में भी हमारे पौधे सुरक्षित रहे ।

मौसमी पौधे मौसम के अनुसार ढल जाते हैं – तरबूज गर्मियों के लिए एक उपयुक्त पौधा है।  पौधे मौसम के अनुसार बढ़ते हैं । कुछ जाड़ों में बड़े होते हैं तो कुछ गर्मियों में । आवश्यकता के अनुसार पानी और खाद मिलने पर मिर्च, खीरे, बैंगन और तरबूज इस मौसम के लिए बेहतर विकल्प हैं और इन्हें हम गमलों में भी उगा सकते हैं ।

सही समय पर दी गयी छाँव के फायदे – छाँव के लिए काम आने वाले कपड़ों पर कुछ पैसे खर्च कीजिये। ये आपको ऑनलाइन या फिर किसी भी बागवानी के दूकान में आसानी से मिल जायेंगे।अपने पौधों के हिसाब से आप इनका चुनाव कर सकते है। इसे पेड़ों के ऊपर या किनारे लगायें।

सही समय पर पानी दीजिये – गर्मी के मौसम में पौधों को पानी देने का सबसे बढ़िया समय या तो सुबह है या शाम क्यूंकि इस समय पानी ठंडा रहता है । बागवानी करने का उचित समय? सुबह १० बजे के पहले या शाम ४ बजे के बाद ।

थोड़ी मात्रा में पानी का छिडकाव करें – पानी के झरने,मग या बाल्टियों से हम पानी का छिडकाव कर सकते हैं। पानी के पाईप की जगह मग या छिड़काव के लिए बाज़ार में मिलने वाले बर्तनों का इस्तेमाल करें । गर्मियों में हर जगह पानी की दिक्कत बनी रहती है इस लिए यह ज़रूरी है की हम सबसे उचित साधन को चुनें ।

पौधे भी हमारे दोस्त बन सकते हैं – बड़े और मज़बूत पेड़ अक्सर छोटे पौधों को छाँव देने का काम करते हैं। इसे अपना मित्र मानें और अपने बगीचे की व्यवस्था इस सिद्धांत पर करें ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।