गणेश चतुर्थी पर गणपति को खिलाइए मोदक

केसरी मोदक

12-06-kesari-modak-060912

सामग्री- केसर- 2-3 चुटकी मैदा- 3 कप रवा- 3 कप चाशनी- 6-7 चम्‍मच नारियल- 1-1 ½ कप (पाउडर) इलायची- 1-2 चम्‍मच (पाउडर) घी- 1 चम्‍मच नमक- स्‍वादअनुसार तेल- 2-3 कप

विधि– 1. एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लीजिये और उसमें केसर डाल कर 15 मिनट के लिये भिगो दीजिये। 2. अब मैदा लीजिये और उसमें रवा मिला दीजिये, उसके बाद केसर भी डाल दीजिये और पांच मिनट तक अच्‍छे आटे को सांन लीजिये। अब आटे में नमक और पानी मिला दीजिये और फिर से 10 मिनट तक सानिये और किनारे रख दीजिये। 3. एक डीप फ्राइंग पैन लीजिये और उसे गैस पर रखिये, फिर उसमें चीनी की चाशनी डालिये। इसे पैन पर अच्‍छी तरह से फैलाइये और फिर उसमें नारियल पाउडर, इलायची पाउडर डाल कर कुछ मिनट तक भूनिये। फिर घी डालिये और मिक्‍स कर के गैस से पैन को उतार लीजिये और ठंडा होने दीजिये। 4. अब आटे की गोलियां बनाइये और अपनी हथेलियों से उसे दबा कर उसमें नारियल का मिक्‍सचर भरिये। हर गोली में 1 चम्‍मच भरियेगा और फिर आटे को चारो ओर से एक साथ ला कर दबा दीजियेगा। 5. फ्राइंग पैन लीजिये और तेल गरम कीजिये, फिर सारे तैयार मोदक को उसमें गोल्‍ड रंग आने तक तल लीजियेगा। जब यह हो जाएं तब इसे अपने महमानों को सर्व कीजिये।

 

गुड़ नारियल मोदक

modak-gud nariyal

सामग्री – 2 कप चावल का आटा, 1 कप से थोड़ा ज्यादा कद्दूकस किया गुड़, 2 कप कद्दूकस किया ताजा नारियल, एक बड़ा चम्मच खसखस, आधा चम्मच इलायची पाउडर, घी

विधि – गैस पर एक बर्तन में लगभग सवा कप पानी गर्म करें। एक दूसरे बर्तन में चावल का आटा डालें और गर्म पानी से नर्म आटा गूंदकर उसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। अब एक नॉन-स्टिक पैन में कद्दूकस किया गुड़ डालकर धीमी आंच पर 1 से 2 मिनट तक गर्म करके पिघला लें।  उसके बाद गुड़ में नारियल, खसखस और इलायची पाउडर मिलाकर धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट के लिए पकाएं। मिश्रण की नमी खत्म होने के बाद ही गैस बंद करें. अब मिक्सचर को ठंडा होने दें। इसके बाद चावल के आटे में आधा चम्मच घी डालकर थोड़ा और गूंद लें। मोदक बनाने के लिए सांचे में थोड़ा घी लगाएं और चावल का आटा सांचे के अंदर के किनारों पर चारों तरफ लगाएं। उसके बाद गुड़ का मिश्रण सांचे के बीच भरें और फिर सांचे के ऊपरी सिरे पर अच्छे से लगा दें। अब सांचा खोलकर मोदक निकाल लें. इसी तरह बाकी सामग्री से सारे मोदक को आकार देकर तैयार कर लें। अब एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसके ऊपर स्टील की छलनी में केले का पत्ता रखें. फिर मोदक पर उंगलियों से थोड़ा पानी लगाकर 6 से 7 मोदक केले के पत्ते पर रखकर बर्तन को ढक दें। धीमी आंच पर 8 से 10 मिनट तक मोदक भाप में पकने दें।  इसी तरह सभी मोदक भाप में पकाकर तैयार करें और गणपति को उनकी पसंद का भोग लगाएं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।